mthl letest

Loading

मुंबई: मुंबई को नवी मुंबई (Navi Mumbai) से जोड़ने वाला देश का सबसे लंबा मुंबई ट्रांस हार्बर सी ब्रिज (Mumbai Trans Harbor Sea Bridge) अपने निर्माण के अंतिम चरण में पहुंच गया है। बताया गया कि पैकेज-2 के लिए एमटीएचएल सेगमेंट कास्टिंग (MTHL Segment Casting) का काम पूरा हो चुका है। इस तरह परियोजना की कुल प्रगति 93 प्रतिशत हो गई है।

एमएमआरडीए कमिश्नर एसवीआर श्रीनिवास के अनुसार, पैकेज-2 के लिए कुल 3,132 सेगमेंट कास्टिंग की जरूरत थी, जो पूरी हो चुकी है। कमिश्नर श्रीनिवास के मुताबिक, हम एक और मील का पत्थर पार कर चुके हैं, इस तरह परियोजना के पूरा होने की दिशा में और करीब आ गए हैं।

चार पैकेज में हो रहा काम

एमटीएचएल का काम चार पैकेज में शुरू है। पैकेज-1 में शिवड़ी से समुद्र में 10.380 किमी तक है। पैकेज-2 में (10.380 किमी) से समुद्र में 18.189 किमी और पैकेज-3  (18.187) किमी से नवी मुंबई के चिरले की तरफ जमीन पर 21.80 किमी तक है। हाल ही में एमएमआरडीए को जीआईसीए से पैकेज-3 के लिए 1,927 करोड़ रुपए के तीसरी किश्त भी प्राप्त हो गई।

2018 में हुई शुरुआत

एमएमआरडीए के अनुसार, तीन सिविल कार्य पैकेजों की शुरुआत की 23 मार्च, 2018 को हुई थी। वैसे पैकेज-1 में 92.60 प्रतिशत, पैकेज-2 में 92.8 प्रतिशत और पैकेज-3 में 98.09 प्रतिशत प्रगति हुई है। पिछले माह स्वयं मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने समुद्र के बीच जाकर कार्य का जायजा लिया था।

ओएसडी तकनीक

देश में पहली बार उत्कृष्ट इंजीनियरिंग के तहत ओएसडी तकनीक से सी ब्रिज का निर्माण हो रहा  है। यह एक स्टील डेक सुपरस्ट्रक्चर है, जो कंक्रीट सुपरस्ट्रक्चर की तुलना में ब्रिज पर अधिक भार वहन कर सकता है। ये जापान, दक्षिण कोरिया, वियतनाम,ताइवान और म्यांमार में तैयार किए गए हैं।

इंटेलीजेंट ट्रांसपोर्ट सिस्टम

अब पैकेज-4 के तहत एमटीएचएल ब्रिज पर इंटेलीजेंट ट्रांसपोर्ट सिस्टम, कमांड कंट्रोल सेंटर, टोल मैनेजमेंट सिस्टम, इलेक्ट्रिकल वर्क्स, हाईवे इल्यूमिनेशन सिस्टम, टोल प्लाजा और प्रशासनिक भवनों के निर्माण से संबंधित कार्य शामिल हैं। एमटीएचएल को 2023 के अंत शुरू होने की उम्मीद है।

पनवेल-अलीबाग से कनेक्टिविटी

पूरा हो जाने पर 22 किलोमीटर लंबा समुद्री पुल (समुद्र पर 16 किमी और जमीन पर लगभग 6 किमी) होगा। मुंबई और नवी मुंबई के बीच सड़क की दूरी और यात्रा के समय को एक-चौथाई तक कम कर देगा। इसके अलावा नवी मुंबई से पुणे, गोवा, पनवेल और अलीबाग के विस्तारित क्षेत्रों को  मुंबई से सीधी कनेक्टिविटी होगी। लगभग 18 हजार करोड़ रुपए की लागत से मुंबई के शिवडी और न्हावा शेवा को जोड़ने दोनों तरफ 6 लेन वाले एमटीएचएल पर रोजाना 70 हजार वाहनों का आवागमन होगा।