Mumbai Trans Harbor Link Bridge

    Loading

    मुंबई: समुद्र (Sea) में बनाया जा रहा देश का सबसे लंबा मुंबई ट्रान्स हार्बर लिंक ब्रिज (Mumbai Trans Harbor Link Bridge) आकार लेने लगा है। ब्रिज पर ऑर्थोट्रोपिक स्टील डेक (ओएसडी) दूसरी जोड़ी लॉन्च कर दी गई। भारत (India) में किसी भी ब्रिज निर्माण के लिए पहली बार ऑर्थोट्रोपिक स्टील डेक स्पैन का उपयोग किया जा रहा है।

    इस जोड़ी स्पैन की लंबाई करीब 120 मीटर है। इनमें प्रत्येक का वजन लगभग 1300 मीट्रिक टन है। इसके पहले जनवरी में पहला 70 मीटर का ओएसडी स्पैन लांच किया गया था।

    होंगे 70 ओएसडी स्पैन

    एमटीएचएल (MTHL) पर इस तरह 70 ओएसडी (OSD) स्पैन होंगे। ऑर्थोट्रोपिक स्टील डेक एक सुपरस्ट्रक्चर है, जो तीन पैन के बीच वाहनों का भार अधिक कुशलता से वहन करता है। एमटीएचएल से सटे चैनल को पार करने वाले जहाजों को पुल के नीचे से गुजरने के लिए आसानी होगी। एमटीएचएल की समुद्र में कुल लंबाई में से कम से कम 25 प्रतिशत (4.5 किलोमीटर) में स्टील से बने ये स्पैन होंगे। यह स्टील पैन ओएसडी जापान, दक्षिण कोरिया, वियतनाम, ताइवान और म्यांमार में तैयार किए जा रहे हैं।

    अत्याधुनिक इंजीनियरिंग

    एमएमआरडीए  आयुक्त एस.वी.आर. श्रीनिवास के अनुसार, यह भारत में अत्याधुनिक इंजीनियरिंग का नमूना है। एमएमआरडीए और देश के इंजीनियरिंग इतिहास में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर बताया जा रहा है।

    काम में तेजी

    एमएमआरडीए अधिकारियों के अनुसार, अब कोविड की तीसरी लहर मंद पड़ने के साथ काम में भी तेजी आई है। कोरोना के चलते पिछले 2 वर्षों में एमटीएच एल का काम भी प्रभावित हुआ। लगभग 70 प्रतिशत काम हो गया है।

    2023 है लक्ष्य

    वर्ष 2023 तक इस बहुउद्देश्यीय समुद्री ब्रिज पर यातायात शुरू करने का लक्ष्य है। एमटीएचएल नवी मुंबई के चिर्ले से मुंबई के शिवडी तक जुड़ेगा। परियोजना के दोनों पैकेजों में ओएसडी अधिरचना के लिए उपयोग की जाने वाली कुल स्टील मात्रा लगभग 87,452 मीट्रिक टन होगी, जो 70  मीटर से लेकर 180 मीटर तक के 70 स्टील स्पैन का इस्तेमाल किया जाएगा। स्पैन जो कंक्रीट के बजाय पूरी तरह से स्टील से बने होते हैं, देश में पहली बार इस्तेमाल किए जा रहे हैं।

    87 प्रतिशत पायलिंग वर्क

    तीन चरणों में होने वाले पाइलिंग वर्क का कुल 87 प्रतिशत कार्य हो चुका है। इसके अलावा पाइल कैप का कार्य 70 प्रतिशत के ऊपर हो गया है। सभी 1089 पियर  में 710 से ज्यादा का काम हो गया है। यह बहुउद्देश्यीय प्रोजेक्ट अप्रैल 2018 में ही शुरू किया गया था। मुंबई और नवी मुंबई दोनों तरफ से काम चल रहा है ।

    ऐसा होगा एमटीएचएल

    • 17 हजार 843 करोड़ रुपए खर्च होंगे
    • मुंबई के शिवडी और न्हावा शेवा को जोड़ने वाले लगभग 22 किमी लंबा 6 लेन का ब्रिज होगा।
    • 16.5 किमी समुद्र और 5.5 किमी जमीन पर होगा