Muck Special Train

    Loading

    मुंबई: रेलवे ने स्टेशनों और पटरियों पर स्वच्छता बनाए रखने के लिए विभिन्न उपाय किए हैं। मध्य रेलवे (Central Railway) का मुंबई उपनगरीय नेटवर्क दुनिया के सबसे बड़े उपनगरीय रेल नेटवर्क में से एक है। 4 कारिडोर के साथ 336 रूट किलोमीटर का नेटवर्क है। मध्य रेलवे मेन लाइन पर सीएसएमटी (CSMT) से कल्याण (Kalyan) और हार्बर लाइन पर सीएसएमटी से मानखुर्द के बीच पटरियों पर से कचरा इकट्ठा करने और साफ करने के लिए स्वच्छता रथ (Swachhta Rath) चलाए जाते हैं।

    वर्ष 2021-22 के दौरान उपनगरीय खंड में रेल पटरियों से 1.66 लाख क्यूबिक मीटर कचरा (Garbage) हटाया गया। संडे मेगा मेंटेनेंस ब्लॉक के दौरान और रात्रि में स्पेशल मक ट्रेन के माध्यम से कचरा हटाया जाता है।

    मानसून में होती है परेशानी

    पटरियों के किनारे मलबा और कचरा फेंका जाता है जो पटरियों को खराब करने के साथ नीचे से गुजरने वाले नालों के बहाव को भी अवरुद्ध कर देता है, जिससे मानसून के दौरान पटरियों पर जल-जमाव होने से लोकल ट्रेनों की आवाजाही अवरुद्ध होती है। इस समस्या को दूर करने के लिए कचरे को बोरियों में पैक किया जाता है जिसे बाद में स्वच्छ रथ (मक) स्पेशल ट्रेन में लोड किया जाता है। मध्य रेलवे के उपनगरीय खंड में 5 स्वच्छता रथ चल रहे हैं। ट्रैक पर से मक /गंदगी को हटाने के लिए डीबीकेएम पर लगे एक पोक्लेन और 6 जेसीबी मशीनें भी चलाई जाती हैं।

    इन स्थानों से हटा हजारों टन कचरा

    मुख्य रूप से स्वच्छता रथ का उपयोग सीएसएमटी-कल्याण के बीच स्थित पारसिक टनल के दोनों ओर स्थित झोपड़ियां/झुग्गियां, स्लो लोकल लाइन साइड पर डोंबिवली स्टेशन सीएसएमटी छोर, विक्रोली, माटुंगा-सायन के बीच धोबी घाट, धारावी, सीएसएमटी – मस्जिद – सैंडहर्स्ट रोड, सीएसएमटी से मानखुर्द के बीच हार्बर लाइन पर वडाला और किंग्स सर्कल के बीच रावली जंक्शन, माहिम, चेंबूर और मानखुर्द के बीच, गुरु तेग बहादुर नगर और रावली खंड पर किया जाता रहा है। अब तक हजारों टन कचरा निकाला जा चुका है।