Pollution mumbai

    Loading

    मुंबई: शहर की आबो हवा की शुद्धता में गिरावट स्तर लगातार जारी है। मुंबई (Mumbai) का एयर क्वालिटी इंडेक्स (Air Quality Index) (एक्यूआई) मंगलवार को 271 रहा, जो दिल्ली (Delhi) से भी खराब है और शहर के कुछ हिस्सों में हवा की गुणवत्ता ‘गंभीर’ श्रेणी में दर्ज की गयी है।  केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) ने यह जानकारी दी। 

    सीपीसीबी (CPCB) के वायु गुणवत्ता निगरानी ऐप्लीकेशन ‘समीर’ के अनुसार, मुंबई का एक्यूआई (AQI) दोपहर के बाद 271 मापा गया, जबकि दिल्ली में एक्यूआई का स्तर 235 रहा। एक अधिकारी के अनुसार, मझगांव वायु निगरानी केंद्र में एक्यूआई 454 मापा गया जो ‘गंभीर’ श्रेणी में आता है, वहीं देवनार और नेवी नगर-कोलाबा केंद्रों पर वायु गुणवत्ता सूचकांक का स्तर 324 था जिसे ‘बहुत खराब’ की श्रेणी में रखा जाता है।

    गुणवत्ता को धूल ने खराब किया

    नवी मुंबई और कल्याण में एक्यूआई क्रमश: 262 और 239 दर्ज किया गया जिसे ‘खराब’ श्रेणी में रखा जाता है, वहीं ठाणे में वायु गुणवत्ता का स्तर 153 के साथ मामूली प्रदूषण की श्रेणी में मापा गया। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार मुंबई की वायु गुणवत्ता को धूल ने खराब किया है। मुंबई में आईएमडी के क्षेत्रीय मौसम केंद्र के प्रमुख जयंत सरकार ने कहा कि पश्चिम एशिया से आने वाली धूल ने शहर की हवा के स्तर को खराब किया है। उन्होंने कहा कि हालांकि एक्यूआई में सुधार हो रहा है। कुछ स्थानों पर एक्यूआई स्थानीय कारकों से अधिक हो सकता है।

    मुंबई का वायु गुणवत्ता सूचकांक अब ‘गंभीर’ श्रेणी में 

    भारतीय मौसम विज्ञान संस्थान, पुणे के निदेशक और मुख्य वैज्ञानिक डॉ गुफरान बेग के अनुसार, मुंबई का वायु गुणवत्ता सूचकांक अब ‘गंभीर’ श्रेणी में है, जबकि पुणे की स्थिति भी समान है। मुंबई में यह एक असामान्य और अभूतपूर्व स्थिति है। मुंबई का एक्यूआई इतने सालों से ‘गंभीर’ श्रेणी में नहीं रहा है, जबकि पुणे की वायु गुणवत्ता शायद ही कभी ‘बहुत खराब’ श्रेणी में होती है। उन्होंने कहा कि कल से एक खाड़ी से अफगानिस्तान और सीमावर्ती क्षेत्रों से जहां गर्म तापमान होता है धूल भरी आंधी के कारण सतही हवा की गति में वृद्धि हुई जिसके बाद यह भारत में प्रवेश कर गई और इसी के कारण एक्यूआई नीचे चला गया। डॉ बेग ने कहा कि अगले 24 घंटों में हवा की गुणवत्ता बेहतर होने की उम्मीद है और बुधवार शाम तक यह पहले के स्तर पर वापस जा सकता है।

    क्या है पैमाना ?

    शून्य से 50 के बीच एक्यूआई अच्छा माना जाता है, 51 और 100 संतोषजनक, 101 और 200 मध्यम, 201 और 300 खराब, 301 और 400 बहुत खराब और 401 और 500 गंभीर माना जाता है।