Only seven new cases of corona surfaced in Thane, Maharashtra, one more patient died
File Photo

    मुंबई: कोरोना (Coronavirus) की दोनों लहरों में देश के सबसे ज़्यादा प्रभावित इलाकों में से एक रहे महाराष्ट्र (Maharashtra) में ओमीक्रोन (Omicron) के बढ़ते मामलों ने चिंता बढ़ा दी है। ऐसे में मुंबई (Mumbai) में कोरोना (Mumbai Corona Updates) के मामले और भी बढ़ गए हैं। मुंबई में सामने आए कोरोना मामलों में से ज़्यादातर केस शहर की हाईराइज इमारतों (Highrish Buildings)में सामने आए हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार, पिछले हफ्ते शहर में 88% से अधिक कोविड मामले  हाईराइज से आए। 

    टाइम्स ऑफ़ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, आंकड़ों के अनुसार, शहर के स्लम एरिया में शायद ही बड़ी संख्या में संक्रमण के मामले सामने आ रहे हैं। मामलों में वृद्धि को देखते हुए नगर निगम ने पिछले सप्ताह रिपोर्ट किए गए 3,300 कोरोना पॉज़िटिव मामलों का विश्लेषण किया। एक अधिकारी ने बताया, लगभग 88% मामले इमारतों से थे। अधिकांश वार्डों में झुग्गी-झोपड़ियों से ज़्यादा मामले सामने नहीं आए हैं। वैसे कोविड की दूसरी लहर के दौरान एक समान प्रवृत्ति का उल्लेख किया गया था। 

    मुंबई के जिन वार्ड में ज़्यादा कोरोना मामले सामने आए हैं उनमें- ए वार्ड (0.15%), डी वार्ड (0.13%), एच-वेस्ट वार्ड (0.12%), जी-साउथ वार्ड (0.12%) और केवेस्ट वार्ड जैसे पॉश इलाके शामिल हैं। 

    बता दें कि, महाराष्ट्र में में सोमवार को ओमीक्रोन (Omicron Updates) से संक्रमित 26 नए मामले सामने आने के बाद चिंता बढ़ गई है। इन मामलों के सामने आने के बाद कुल संक्रमितों की संख्या 167 पहुंच गई है। जिसमें से 11 केस मुंबई से सामने आए है। साथ ही मुंबई में कोरोना के 809 नए मामले दर्ज हुए हैं। मुंबई में रविवार के दिन 922 नए मामले दर्ज हुए थे। 

    वहीं महाराष्ट्र में पिछले 24 घंटे के भीतर कोरोना के 1,426 नए केस दर्ज हुए हैं। साथ ही 21 मरीजों की मौत हुई है। सूबे में संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 66,59,314 पहुंच गई है। जबकि मरने वालों का आंकड़ा 1,41,454 पहुंच गया है। सूबे में मृत्यु दर 2.12 प्रतिशत है। मुंबई में 809 नए केस सामने आने के बाद संक्रमितों की संख्या 7,71,921 पहुंच गयी है। तीन लोगों की मौत भी हुई है।