Mumbai Local Train Updates: 'Fortress check' after increasing crowd in Mumbai local trains, action on 843 people in just a single day
File

    मुंबई: कोरोना (Corona) की दूसरी लहर में देश के सबसे ज़्यादा प्रभावित शहरों में से एक मुंबई (Mumbai) में अनलॉक (Mumbai Unlock) के बाद से शहर में पाबंदियों में ढील दी गई है। इसके साथ ही मुंबई में बिज़नेस, गार्डन और ऑफिस फिर से खुल गए हैं। वहीं मुंबई की लाइफलाइन कही जानेवाली लोकल ट्रेन (Mumbai Local Train) एक बार फिर से शुरू हो गई हैं। इससे लोकल ट्रेनों में रोज़ाना सफर करनेवाले लाखों लोगों को राहत मिली है। एक रिपोर्ट के अनुसार, मुंबई लोकल ट्रेन में सफर के लिए एक महीने में 7.4 लाख सीजन टिकट दिए जा चुके हैं। 

    रिपोर्ट के मुताबिक, मध्य रेलवे (सीआर) ने एक महीने में 548,046 रेलवे पास जारी किए, जबकि पश्चिम रेलवे (डब्ल्यूआर) ने यात्रियों को मुंबई लोकल में यात्रा करने के लिए 195,397 उपनगरीय रेलवे पास जारी किए। डोंबिवली और बोरीवली रेलवे स्टेशनों पर सबसे अधिक पास जारी किए गए हैं।

    इस बीच, सीआर पर बिना टिकट यात्रा करने वालों की संख्या में काफी वृद्धि हुई है। एक महीने में बिना टिकट यात्रा करने के लिए 100,000 से अधिक यात्रियों पर जुर्माना लगाया गया है। रेलवे ने उनसे तीन करोड़ रुपये का जुर्माना वसूला है। पश्चिम रेलवे पर 15,786 यात्रियों को बिना रेल टिकट के यात्रा करने के लिए जुर्माना लगाया गया और उनसे 43.92 लाख रुपए की वसूली की गई है। रेलवे लगातार लोगों से कोरोना गाइडलाइंस का पालन करने की अपील कर रहा है। बता दें कि, कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज़ ले चुके आम लोगों को ही फिलहाल रेलवे में सफर करने की अनुमति दी गई है।  

    कोरोना के चलते आम लोगों के लिए मुंबई लोकल ट्रेन बंद गई थीं। इन्हे 15 अगस्त को पूरी तरह से टीका लगाए गए यात्रियों के लिए सेवाएं फिर से शुरू हुई थीं। इसके तहत यात्रियों को अपना टीकाकरण विवरण दिखाते हुए पंजीकरण करना होगा और ऑनलाइन या ऑफलाइन प्रक्रिया के माध्यम से एक सार्वभौमिक पास प्राप्त करना होगा और फिर स्थानीय ट्रेनों से यात्रा करने के लिए मासिक रेलवे पास खरीदना होगा जिसके बाद वह मुंबई लोकल ट्रेन में  सफर कर सकते हैं ।