मुंबई के लिए टेंशन वाली खबर! 89 प्रतिशत कोविड मरीज मिले ओमीक्रोन से संक्रमित; पढ़ें डिटेल्स

    मुंबई: देश में कोरोना (Coronavirus Pandemic) का कहर थमा नहीं है। लगातार कोविड (COVID-19) से संक्रमित मामले सामने आ रहे हैं। इन सब के बीच कोरोना का शुरू से ही तांडव झेल चुके मुंबई के लिए फिर टेंशन वाली खबर सामने आ रही है। बताना चाहते हैं कि मुंबई में ओमीक्रोन (Mumbai Omicron Updates) के चलते कोरोना की तीसरी लहर जारी है। दरअसल मुंबई में बीएमसी (BMC) की 8वीं जीनोम सिक्वेंसिंग रिपोर्ट में कोरोना पीड़ित मरीजों में से 89 प्रतिशत में ओमीक्रोन की पुष्टि हुई है।

    ज्ञात हो कि मुंबई के जीनोम सिक्वेंसिंग लैब में भेजे गए 280 कोविड मरीजों के सेंपल में से 248 मरीजों में ओमीक्रोन वेरिएंट की पुष्टि हुई है। अन्य आठ फीसदी यानि 21 सेंपल में डेल्टा डेरिवेटिव और 11 में डेल्टा वेरियंट की पुष्टि हुई है। 

    वहीं इस रिपोर्ट से मुंबई में चिंता बढ़ना लाजमी है। सवाल यह उठ रहा है कि क्या मुंबई ओमीक्रोन वेरिएंट की चपेट में है। जबकि बीएमसी का इस रिपोर्ट पर कहना है कि इससे पता चलता है कि डेल्टा को ओमीक्रोन ने पूरी तरफ से टेकओवर किया है। 

    गौरतलब है कि मुंबई में 21 दिसंबर को कोरोना की तीसरी लहर का आगाज हुआ था। ओमीक्रोन के कारण कोविड की तीसरी लहर ने तांडव मचाना शुरू कर दिया था। लेकिन इस रिपोर्ट से साफ है कि ओमीक्रोन ने धीरे-धीरे घातक डेल्टा वेरिएंट को भी पीछे छोड़ दिया है। जीनोम सिक्वेंसिंग में एक खास बात यह है कि इसमें से सात सेंपल ऐसे थे जिन्होंने कोविड की एक डोज ली थी।