ganesha
File Pic

    नयी दिल्ली/मुंबई.  जहाँ एक तरफ कुछ दिनों से चल रहे गणेश उत्सव (Ganesh Utsav) का आज अंतिम दिन है । वहीं आज गणेश विसर्जन (Ganesha Visarjan) के महत्वपूर्ण दिन में  मुंबई पुलिस  (mumbai Police)अब हाई अलर्ट पर है। आज गणेश विसर्जन के पहले पूरे शहर की सुरक्षा व्यवस्था (Security Measures) कड़ी और चाकचौबंद कर दी गई है। वहीं  किसी अप्रिय घटना से बचने के पुलिस ने अब हर प्रकार कि व्यवस्था कर रखी है।

    गौरतलब है की हाल में ही पकड़े गए कुछ संदिग्ध आंतकवादियों की घटना के बाद अब देश कि वित्तीय राजधानी में सुरक्षा व्यवस्था और भी बढ़ा दी गई है। बता दें कि कल ही मुंबई पुलिस के आतंकवाद निरोधक दस्ते ने दिल्ली पुलिस द्वारा पकड़े और पर्दाफाश किए गए आंतकवादी षड़यंत्र के सिलसिले में एक और व्यक्ति को भी अपने गिरफ्त में लिया है।

    आज है गणेश उत्सव का समापन

    पता हो कि गणेश चतुर्थी और गणेश उत्सव के दस दिन के बाद आज जनमानस के प्रिय गणपति देव ‘बप्पा’ की विदाई होगी और उनके प्रतिमा का भी आज जगह-जगह विसर्जन होगा । वहीं आज गणेश देव के प्रतिम के विसर्जन के साथ ही 10 दिन चलने वाले इस अतिसुन्दर और मनमोहक गणेश उत्सव का समापन हो जाएगा। वैसे भी कोरोना महामारी के चलते  इस साल भी  गणेश उत्सव का रंग हर साल की तरह नहीं जमा । कोरोना के प्रसार के खतरे को देखते हुए ही अबकी बार बप्पा के विदाई में निकलने वाले जुलूस पर भी जरुरी रोक लगा दी गई है।

    पूरे शहर में रहेगी पुलिस कि कड़ी सुरक्षा व्यवस्था

    इस मुद्दे पर बीते शनिवार को मुंबई पुलिस के प्रवक्त्ता और उपायुक्त एस चैतन्य ने जानकारी दी की,  इस बार भी महत्वपूर्ण  प्रतिष्ठानों के आस-पास जरुरी सुरक्षा बढ़ा दी गई है। इसके साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि संवेदनशील क्षेत्र में पुलिस के गश्ती के अलावा गणेश विसर्जन वाले स्थान पर भी पुलिस की भारी तैनाती रहेगी। वहीं मुंबई पुलिस किसी भी तरह के आपतकालीन स्थिति से निपटने के लिए अपने साथ अतिरिक्त रौशनी, क्रेन, गोतखोरों, एंबुलेंस एवं दमकल गाड़ियों की इंतजाम पहले से किए हुए है। 

    इसके साथ ही आज की सुरक्षा व्यवस्था को देखते हुए स्टेट रिजर्व पुलिस फोर्स की तीन कंपनियां, सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स की एक कंपनी, 500 होमगार्ड और 275 कांस्टेबल्स की भी शहर भर में तैनाती कि गयी है।आशा है कि आज गणेश विसर्जन का ये महत्वपूर्ण दिन ख़ुशी और पूर्ण सुरक्षा के साथ समाप्त होगा।