Water taxi service will be cheaper in Mumbai, fare will be less now after Maharashtra govt decision to waive tax
Representative Photo

    Loading

    मुंबई: नए साल (New Year) से मुंबई (Mumbai) से नवी मुंबई (Navi Mumbai) की यात्रा आप मात्र 15 मिनट में कर सकते हैं। मुंबई और नवी मुंबई के बीच लॉन्ग ड्राइव में 75% की कटौती करने वाली बहुप्रतीक्षित वाटर टैक्सी (Water Taxis) जनवरी के पहले सप्ताह से शुरू होने जा रही है। उल्लेखनीय है कि यह वाटर वे (Water Way) मार्च 2021 में शुरू होने वाला था, परंतु कोरोना (Corona) और अन्य कारणों के चलते देरी हो गई। 

    आधिकारिक सूत्रों के अनुसार पीएम मोदी वाटर टैक्सी सेवा का लोकार्पण करेंगे। इस दौरान पीएम मुंबई पोर्ट ट्रस्ट में एक रासायनिक टर्मिनल का भी उद्घाटन करेंगे। 

    कौन करेगा वाटर टैक्सियों का संचालन ?

    इस परियोजना के लिए मुंबई पोर्ट ट्रस्ट, महाराष्ट्र मैरीटाइम बोर्ड और सिडको ने एक साथ हांथ मिलाया है।  सेवा को संचालित करने का लाइसेंस दो निजी कंपनियों-इन्फिनिटी हार्बर सर्विसेज एलएलपी एवं वेस्ट कोस्ट मरीन को सौंपा गया है।

    ये होंगे रुट

    वाटर टैक्सी मझगांव के डोमेस्टिक क्रूज टर्मिनल से बेलापुर, नेरुल, वाशी, ऐरोली, रीवास (अलीबाग के पास), जेएनपीटी, करंजदे और मझगांव में इंटरनेशनल क्रूज टर्मिनल से एलीफेंटा गुफाओं तक चलेंगी।

    12 से 50 सीटर तक वाटर टैक्सी

    इन्फिनिटी हार्बर सर्विसेज के पास चार शिप का बेड़ा है। 50-सीटर, 40-सीटर,  32-सीटर और एक 14-सीटर वाटर टैक्सी है, जबकि वेस्ट कोस्ट मरीन में दो 12-सीटर और एक 20-सीटर शिप है। इन्फिनिटी हार्बर सर्विसेज के सोहेल कज़ानी के अनुसार मानसून के दौरान भी वाटर टैक्सियां सप्ताह के सभी दिन सुबह 8 से रात 8 बजे के बीच चलेंगी। शुरू में  दिन में तीन बार  सुबह और शाम और दोपहर में  चलेंगी। यदि मांग अधिक है, तो हर 30 मिनट में संचालित होंगी।

    15 मिनट में जेएनपीटी

    वाटर टैक्सी मुंबई से एलिफेंटा और जेएनपीटी तक 15 मिनट में और मुंबई से बेलापुर, नेरुल, वाशी और रीवास तक लगभग 25-30 मिनट में यात्रा करती है।

    अपेक्षाकृत महंगा किराया

    समय बचाने के साथ लग्जरी यात्रा का अनुभव कराने वाली वाटर टैक्सी का मुंबई से नवी मुंबई का किराया प्रति यात्री 1,000 रुपये से 1,200 रुपये के बीच होने की उम्मीद है, जबकि जेएनपीटी और एलीफेंटा का किराया 750 रुपये होने की संभावना है। किराया काफी अधिक है, लेकिन ये दरें यात्रियों की संख्या बढ़ने पर कम होंगी। सहकारी संस्था द्वारा चलाई जाने वाली वाटर टैक्सियों के टिकट 350 रुपए होने की संभावना है। हालांकि दूरी को कवर करने में उन्हें अधिक समय (लगभग एक घंटा) लगेगा।