Sea Bridge

    Loading

    मुंबई: महानगर के पॉश इलाके नरीमन पॉइंट (Nariman Point) को कोलाबा (Colaba) से जोड़ने के लिए बहुप्रतीक्षित सी ब्रिज निर्माण (Sea Bridge) का नया टेंडर (New Tender ) एमएमआरडीए (MMRDA) ने जारी कर दिया है। उल्लेखनीय है कि समुद्र पर बनने वाला 1.6 किलोमीटर का 4 लेन ब्रिज नरीमन पॉइंट और कोलाबा के बीच ड्राइविंग समय  घटा कर मात्र पांच मिनट कर देगा।

    नरीमन पॉइंट को कोलाबा से जोड़ने के लिए एक मिसिंग लिंक बनाने का प्रस्ताव 14 साल पुराना है। समय और ईंधन बचाने वाली इस योजना का प्रस्ताव एमएमआरडीए द्वारा पहली बार 2008 में तैयार किया गया था। स्थानीय मछुआरों का विरोध सहित कुछ अड़चनों की वजह से काम आगे नहीं बढ़ पाया। एमएमआरडीए ने अब एक फोरलेन ब्रिज निर्माण के लिए निविदा जारी की है, जिसकी बोली जमा करने की समय सीमा 7 सितंबर है।

    285 करोड़ रुपए होंगे खर्च

    इस सी ब्रिज के निर्माण पर 284.55 करोड़ रुपए खर्च होने का अनुमान है। फोर लेन ब्रिज के अलावा एमएमआरडीए ने यहां एक घाट, पैदल, साइकिल ट्रैक और गैलरी डेक बनाने की योजना बनाई है। यह ब्रिज निर्माणाधीन कोस्टल रोड से भी जुड़ कर लास्ट माइल कनेक्टर का काम करेगा।

    ट्रैफिक जाम से मिलेगी राहत

    इस समय नरीमन पॉइंट से कोलाबा जाने के लिए वाहन चालकों को कैप्टन प्रकाश पेठे मार्ग से होते हुए मैडम कामा रोड,मंत्रालय,फोर्ट और मनोरा एमएलए हॉस्टल का चक्कर लगाना पड़ता है, जिससे ट्रैफिक जाम की समस्या होती है। बताया गया कि ठेकेदार की नियुक्ति की तारीख से दो साल में सिविल कार्य पूरा करने का लक्ष्य एमएमआरडीए ने बनाया है।