Navi Mumbai International Airport

Loading

नवी मुंबई: नवी मुंबई (Navi Mumbai ) में निर्माणाधीन देश का अत्याधुनिक इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Navi Mumbai International Airport) 2024 तक तैयार हो जाएगा। देश और राज्य के लिए महत्वपूर्ण इस अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे को समय शुरू किए जाने का प्रयास किया जा रहा है। यह जानकारी मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे (Chief Minister Eknath Shinde) ने  दी। बुधवार को मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री ने एयरपोर्ट निर्माण स्थल का दौरा कर कार्य का निरीक्षण किया। 

अडानी समूह की ओर से बनाए जा रहे इस ग्रीन एयरपोर्ट का हेलीकॉप्टर से निरीक्षण के बाद सीएम शिंदे ने कहा कि नवी मुंबई एयरपोर्ट पुणे, मुंबई, गोवा के लिए अहम है। इसका काम बहुत तेजी से चल रहा है। मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि एयरपोर्ट के निर्माण में आ रही दिक्कतों को तत्काल दूर किया जाए ताकि 2024 में यात्री यातायात शुरू हो सके।

मल्टी मॉडल एयरपोर्ट

उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि यह हवाईअड्डा देश का अनूठा मल्टी मॉडल एयरपोर्ट होगा। इस एयरपोर्ट से एमटीएचएल, कोस्टल रोड, मेट्रो सभी यातायात के साधन जुड़ेंगे। नवी मुंबई अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे से जुड़ने वाला 22 किमी का मुंबई ट्रांस हार्बर सिलिंक एक महत्वपूर्ण कड़ी होगा। हर साल 9 करोड़ यात्रियों के आवागमन की क्षमता होगी।   इसकी क्षमता बढ़ाने के लिए युद्ध स्तर पर अनुमति देने का काम चल रहा है। पहले चरण में चार टर्मिनल हैं और इसमें 42 विमान आ सकेंगे। 5500 क्षमता की कार पार्किंग होगी। हवाई अड्डा 11.4 वर्ग किमी के क्षेत्र में है और इसमें दो रनवे होंगे। निरीक्षण के दौरान सीएम डीसीएम के साथ सांसद श्रीकांत शिंदे, श्रीरंग बारने, उदय सामंत, महेश बाल्दी, एमएमआरडीए कमिश्नर डॉ. संजय मुखर्जी, संभागायुक्त डॉ. महेंद्र कल्याणकर, सिडको के एमडी अनिल दिग्गीकर आदि अधिकारी उपस्थित थे।