NCB

    मुंबई: नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB) द्वारा गठित दो स्पेशल (Special Teams) टीम सोमवार से एक्शन में होगी। क्रूज़ ड्रग्स केस (Cruise Drugs Case) में बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख़ खान (Shah Rukh Khan) के बेटे आर्यन खान (Aryan Khan) की गिरफ्तारी के बाद चर्चा में आने वाले केंद्रीय जांच एजेंसी नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) अपनी साख बचाने के लिए दो स्पेशल टीम तैयार की है, इन दोनों टीम में सिर्फ दिल्ली नहीं देशभर के अलग-अलग एनसीबी जोन के अधिकारियों की नियुक्ति की गई है।

    एनसीबी की एक स्पेशल इन्वेस्टिगेशन टीम (एसआईटी) टीम जो आर्यन खान क्रूज ड्रग्स केस और मंत्री नवाब मलिक के दामाद समीर खान की गिरफ्तारी समेत कुल 6 केस की जांच करेगी और दूसरी है एनसीबी की विजिलेंस टीम जो आर्यन खान की रिहाई के बदले 25 करोड़ रूपए मांगने और केस का गवाहों द्वारा लगाए गए आरोपों की जांच करेगी। 

    SIT में शामिल 13 अधिकारी 

    नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) की पहली स्पेशल इन्वेस्टिगेशन टीम (एसआईटी) का नेतृत्व डीडीजी ऑपरेशन संजय सिंह करेंगे, इस टीम में कुल 13 जांच अधिकारी शामिल होंगे। जिसमे एक एडीशनल डायरेक्टर (एडी),दो  सुपरिटेंडेंट ऑफ पुलिस (एसपी),8 इन्वेस्टिगेशन ऑफिसर (आईओ) और 2 जूनियर इन्वेस्टिगेशन ऑफिसर (जीआईओ) शामिल होंगे,जो आर्यन खान क्रूज ड्रग्स केस और मंत्री नवाब मलिक के दामाद समीर खान की गिरफ्तारी, अभिनेता अरमान कोहली,मुंब्रा एमडी,डोंगरी और जोगेश्वरी चरस बरामदगी के कुल 6 मामले की जांच करेगी। 

    विजिलेंस में 5 की जगह 7 अधिकारी शामिल 

    इसी तरह, मुंबई नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) के जोनल डायरेक्टर समीर वानखेड़े और उनके अधिकारियों और गवाहों की जांच करने के लिए एनसीबी विजलेंस की टीम सोमवार को मुंबई आ रही है। आपको बता दें कि अब तक की जांच में 12 गवाहों के बयान एनसीबी की विजलेंस टीम दर्ज कर चुकी है। अब यह विजिलेंस टीम इस मामले के मुख्य गवाह किरण गोसावी, प्रभाकर सेल, मनीष भानुशाली,  पूजा ददलानी के बयान दर्ज करेगी। इस विजिलेंस की टीम में टोटल 7 अधिकारी शामिल है। इससे पहले 5 थे, लेकिन अभी 2 अधिकारियों को इस टीम शामिल किया गया है। एनसीबी के सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, अगर जरूरत पड़ी तो आर्यन खान को भी एनसीबी कार्यालय पूछताछ के लिए बुलाया जा सकता है। इसके अलावा एनसीबी की विजलेंस टीम इस बार स्पॉट भी विजिट करेगी (क्रूज पर भी जा सकती है) और क्रूज़ ड्रग्स केस में आने वाला चर्चित नाम सेम डिसूजा से पूछताछ की जाएगी।