sharad pawar

    Loading

    मुंबई: राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) ने पांच में से तीन राज्यों के विधानसभा चुनाव (Assembly Elections) में लड़ने का ऐलान किया है। मंगलवार को पार्टी अध्यक्ष शरद पवार (Sharad Pawar) ने एक प्रेस कांफ्रेंस कर इसकी औपचारिक घोषणा की। उन्होंने कहा कि एनसीपी ने उत्तर प्रदेश (UP), गोवा (Goa) और मणिपुर ( Manipur) के विधानसभा चुनावों में अपने उम्मीदवार उतारेगी। शरद पवार ने कहा कि यूपी में एनसीपी ने अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) की समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) के अलावा कुछ अन्य छोटे दलों के साथ गठबंधन करने का फैसला किया है। वहीँ मणिपुर और में उनकी पार्टी कांग्रेस के साथ मिल कर चुनाव लड़ेगी। 

    शरद पवार ने कहा कि गोवा में एनसीपी ने शिवसेना के साथ मिल कर चुनाव लड़ने का फैसला किया है। वहीँ इस गठबंधन में कांग्रेस को भी शामिल करने के प्रयास जारी हैं। पवार ने यह भी स्पष्ट किया कि उनकी पार्टी इन तीनों राज्यों में कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस और अन्य छोटे दलों के साथ मिलकर चुनाव लड़ेगी। उन्होंने कहा कि मणिपुर में एनसीपी के चार विधायक हैं, ऐसे में एनसीपी इस बार पांच सीटों पर चुनाव लड़ेगी, जबकि गोवा में कांग्रेस, तृणमूल और अन्य पार्टियों से बातचीत चल रही है।

    सपा के साथ लखनऊ में होगी बैठक

    शरद पवार ने कहा कि वह अगले सप्ताह खुद उत्तर प्रदेश जाएंगे। जहां समाजवादी पार्टी और अन्य दलों के साथ लखनऊ में बैठक होगी और उसके बाद सीटों के बंटवारे की घोषणा की जाएगी। उन्होंने कहा कि यूपी में कांग्रेस के साथ गठबंधन इसलिए नहीं हो पाया कि उन्होंने सभी सीटों पर चुनाव लड़ने का फैसला किया है। उन्होंने कहा कि यह किसी भी पार्टी का निजी अधिकार होता है कि वह चुनाव लड़ने के बारे में क्या फैसला करती है।

    यूपी में परिवर्तन निश्चित

    एनसीपी अध्यक्ष पवार ने कहा कि जिस तरह यूपी की जनता बीजेपी सरकार के खिलाफ है। ऐसे में वहां साफ़ लग रहा है कि परिवर्तन निश्चित है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि 80 फीसदी लोग हमारे पक्ष में हैं और 20 फीसदी नहीं हैं। पवार ने कहा कि मुख्यमंत्री सबका होता है। ऐसे में यूपी के सीएम ने इस तरह का बयान देकर अल्पसंख्यक समुदाय की भावनाओं का अपमान किया है। उन्होंने कहा कि योगी के जो दिमाग में है वो उनके होठों पर आ ही गया है। पवार ने कहा कि अगर देश की एकता और सहिष्णुता को बनाए रखना है तो ऐसी सांप्रदायिक सोच का बढ़ना उचित नहीं है। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि यूपी  के लोग निश्चित रूप से इसके खिलाफ मतदान करेंगे और राज्य में बदलाव आएगा।

    बीजेपी से जाने वाले नेताओं का सिलसिला थमेगा नहीं

    पवार ने कहा कि बीजेपी छोड़ कर सपा में शामिल हुए नेता स्वामी प्रसाद मौर्या के बाद यह सिलसिला थमने वाला नहीं है। उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में और कई बीजेपी नेता पार्टी छोड़ कर अन्य दलों में शामिल होंगे।  

     कांग्रेस के बिना यूपीए नहीं

    पवार ने एक बार फिर साफ़ किया है कि कांग्रेस के बिना यूपीए का अस्तित्व नहीं हो सकता है। उन्होंने सीधे तौर पर कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी की जगह ख़ुद यूपीए का नेतृत्व करने से भी इनकार किया। हालांकि पवार ने कहा कि कांग्रेस जिन राज्यों में मजबूत हैं, वहां उन्हें चुनाव लड़ना चाहिए, लेकिन जिन राज्यों में उनकी स्थिति कमजोर है, वहां यूपीए में शामिल बाकी दलों को मौका देना चाहिए। तभी बीजेपी के एनडीए का मजबूती से मुकाबला किया जा सकता है।          

    सिराज मेहंदी एनसीपी में हुए शामिल  

    उत्तर प्रदेश से कांग्रेस के अल्पसंख्यक नेता सिराज मेहंदी पार्टी अध्यक्ष शरद पवार की मौजूदगी में एनसीपी में शामिल हो गए। इस मौके पर मेहंदी ने कहा कि पवार सरकार बदलने के मास्टरमाइंड हैं। उन्होंने जिस तरह से महाराष्ट्र में बीजेपी की सरकार को बदला है, उसी तरह यूपी में भी बीजेपी की सरकार भी बदलेगी। मेहंदी ने यह भी कहा कि अब यूपीए का नेतृत्व पवार को अपने हाथों में लेना चाहिए। हालांकि पवार ने कहा कि फ़िलहाल ऐसी उनकी कोई योजना नहीं है।

    मैं नहीं सुपर सीएम

    शरद पवार ने बीजेपी के उस आरोप को खारिज किया है, जिसमें उनके ऊपर मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की जगह सुपर सीएम बन कर सरकार के फैसले लेने के आरोप लगाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि मैंने सिर्फ एसटी हड़ताल को समाप्त करने के लिए कर्मचारियों की बातों को सरकार के परिवहन मंत्री तक पहुंचाने का काम किया है। पवार ने कहा कि राज्य सरकार के सभी नीतिगत फैसले मुख्यमंत्री ठाकरे ही ले रहे हैं और सरकार के कामकाज में उनका कोई हस्तक्षेप नहीं है।