राज्य सेवा में केद्रीय एजेंसियों को बदनाम करने की साजिश तो नहीं रची जा रही: आशीष शेलार

    Loading

    मुंबई : आयकर विभाग (Income Tax Department) के नाम का इस्तेमाल कर ‘अंगड़िया’ (Angadiya) को धमकी (Threatening) देने के आरोप (Blame) में पुलिस उपायुक्त (Deputy Commissioner of Police) सौरभ त्रिपाठी (Saurabh Tripathi) को निलंबित किये जाने को लेकर महाराष्ट्र में बीजेपी विधायक आशीष शेलार ने बुधवार को इस बात पर आश्चर्य प्रकट किया कि कहीं राज्य प्रशासनिक सेवाओं में केंद्रीय एजेंसी को बदनाम करने की साजिश तो नहीं रची जा रही है। विधानसभा में महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री ने सवाल किया कि कहीं ‘किसी के आशीर्वाद से’ ऐसी साजिश तो नहीं रची जा रही है ?

    इस पर गृहमंत्री दिलीप वलसे पाटिल ने कहा कि वह इस संबंध में जानकारी मांगेंगे और यदि इसमें कोई सच्चाई पायी गयी तो कार्रवाई करेंगे। महाराष्ट्र सरकार ने मंगलवार को त्रिपाठी को निलंबित कर दिया था। जो मुंबई पुलिस द्वारा दर्ज किये गये जबरन वसूली के मामले में आरोपी हैं। अंगड़िया या पारंपरिक कूरियर की शिकायत पर मुंबई पुलिस ने यह मामला दर्ज किया है। अंगड़िया कमीशन की खातिर व्यापारियों को धनांतरण सेवा प्रदान करते हैं। अंगड़िया की शिकायत के अनुसार, आरोपी अधिकारियों ने दिसंबर में कई मौके पर उनके नकद अंतरण और कारोबारी गतिविधियों के बारे में आयकर विभाग को सूचित करने की धमकी देकर उनसे पैसे ऐंठे हैं।

    शेलार ने कहा, ‘उनके (त्रिपाठी के) विरूद्ध क्या आरोप हैं? उन्होंने यह कहते हुए अंगड़िया को धमकी दी कि आयकर विभाग उनपर छापा मारेगा, उनके विरूद्ध कार्रवाई करेगा।’ उन्होंने कहा, ‘यदि पुलिस अधिकारी आयकर विभाग का नाम लेकर और झूठ फैलाकर लोगों से पैसे ऐंठने जा रहे हैं तो सवाल यह उठता है कि राज्य की प्रशासनिक सेवाओं में कहीं किसी के आशीर्वाद से केंद्रीय एजेंसियों को बदनाम करने की साजिश तो नहीं रची जा रही है ?’ विपक्ष के विधायक ने कहा कि यदि ऐसी कोई साजिश रची जा रही है तो यह महाराष्ट्र और देश को शोभा नहीं देगा। हालांकि, भाजपा नेता ने यह भी कहा कि त्रिपाठी के निलंबन की कार्रवाई ‘उपयुक्त’ है। इस पर पाटिल ने कहा कि उन्होंने सदन में शेलार द्वारा उठाये गये मुद्दे का संज्ञान ले लिया है। उन्होंने आश्वासन दिया, ‘निश्चित ही मैं इस संबंध में सूचनाएं जुटाऊंगा और यदि सच्चाई पायी गयी तो कार्रवाई करूंगा।’ (एजेंसी)