North Central Mumbai Lok Sabha Seat

Loading

मुंबई: लोकसभा (Lok Sabha) चुनाव (Election) 2024 में मुंबई की हाई प्रोफाइल सीट उत्तर मध्य मुंबई (North Central Mumbai) से प्रमुख सियासी दल शिवसेना व कांग्रेस (Congress) के उम्मीदवार (Candidate) कौन होंगे यह जानने के लिए लोग उत्सुक हैं, लेकिन दोनों ही पार्टियों में उम्मीदवार के चयन को लेकर जारी गतिरोध खत्म होता दिख नहीं रहा है। फिलहाल सूत्रों का ऐसा दावा है कि कांग्रेस पर मराठी भाषी उम्मीदवार देने का दबाव है। महाविकास आघाड़ी में शामिल शिवसेना (उद्धव गुट) के पक्षप्रमुख उद्धव ठाकरे की ओर से दबाव बनाया जा रहा है। इस वजह से विधायक (विधान परिषद) भाई जगताप (Bhai Jagtap) को उत्तर मध्य मुंबई से कांग्रेस से उम्मीदवारी मिल सकती है। हालांकि प्रिया दत्त के चुनाव लड़ने से मना करने के बाद इस सीट के लिए स्वरा भास्कर (Swara Bhaskar) और राज बब्बर (Raj Babbar) का नाम भी चल रहा है। 

सुनील दत्त थे 5 बार सांसद 
बता दें कि उत्तर मध्य मुंबई लोकसभा सीट को कांग्रेस का गढ़ माना जाता है। पहले यह क्षेत्र उत्तर पश्चिम मुंबई लोकसभा क्षेत्र के नाम से जाना जाता था। यहां से बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता सुनील दत्त कांग्रेस के टिकट पर पांच बार सांसद चुने गए थे। बाद में उनकी बेटी प्रिया दत्त भी दो बार सांसद चुनी गईं। 2009 में परिसीमन के बाद इस क्षेत्र को उत्तर मध्य मुंबई लोकसभा चुनाव क्षेत्र बना दिया गया।  दिवंगत बीजेपी नेता प्रमोद महाजन की बेटी पूनम के खिलाफ प्रिया को  2014 और 2019 में शिकस्त झेलनी पड़ी थी और उसके बाद प्रिया चुनाव लड़ने से इनकार कर दिया। इस वजह से कांग्रेस को किसी दमदार उम्मीदवार की तलाश में मशक्कत करनी पड़ रही है। 

North Central Mumbai Lok Sabha Seat

कांग्रेस उद्धव का महत्वपूर्ण सुझाव 
पूनम महाजन इस सीट से मौजूदा सांसद हैं। 2014 के पहले जब पूनम महाजन ने घाटकोपर से विधानसभा चुना लड़ा था तो वो राम कदम के खिलाफ बुरी तरह हार गई थी। लेकिन 2014 व 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी की उम्मीदवार पूनम महाजन को मोदी लहर और शिवसेना (ठाकरे परिवार) के सहयोग के कारण बड़ी जीत मिली थी। इस बार शिवसेना (उद्धव गुट) बीजेपी से अलग हो गया है। ऐसे में पूनम महाजन की जीत बीजेपी के लिये आसान नहीं है। बीजेपी हिंदू वोटरों को लुभाने की कोशिश करेंगे, ऐसा मन जा रहा है कि शिवसेना (उद्धव गुट) की मदद से मराठी वोट आसानी से कांग्रेस को ट्रांसफर हो जाएं, इस सोच के साथ पूर्व सीएम उद्धव ठाकरे ने उत्तर मध्य मुंबई से कांग्रेस को किसी मराठी व्यक्ति को ही उम्मीदवारी देने का सुझाव दिया है।  

कई नाम आए चर्चा में
गौरतलब हो कि उत्तर मध्य मुंबई से कांग्रेस में कई नामों पर मंथन अब तक हो चुका है। सूत्रों का ऐसा दावा है कि पार्टी का केंद्रीय नेतृत्व प्रिया दत्त के विकल्प के रूप में बॉलीवुड की किसी बड़ी हस्ती को मैदान में उतारने की इच्छा रखता है। इस वजह से अभिनेता राज बब्बर व अभिनेत्री स्वरा भास्कर को उम्मीदवारी मिलने का दावा कुछ कांग्रेसी सूत्रों की ओर से किया जा रहा है, तो कुछ सूत्रों का कहना है कि पार्टी के निष्ठावान पूर्व मंत्री नसीम खान भी प्रमुख दावेदारों में शामिल हैं। लेकिन महाविकास आघाडी (मविआ) में शामिल कांग्रेस की मुख्य सहयोगी पार्टी ने उत्तर मध्य मुंबई से किसी मराठी उम्मीदवार को ही मौका देने की मांग कांग्रेस के समक्ष रखी है। इस वजह से भाई जगताप का पलड़ा भारी पड़ रहा है। बीजेपी में मौजूदा सांसद पूनम महाजन की उम्मीदवारी को लेकर अभी तक सस्पेंस बना हुआ है, लेकिन सूत्रों का दावा है कि भाई जगताप को बीजेपी के भी कुछ बड़े नेताओं का समर्थन मिल सकता है। 

जिशान के कारण नसीम का विरोध
सूत्रों का ऐसा दावा है कि स्थानीय निवासी एवं अल्पसंख्यक होने की वजह से नसीम खान की क्षेत्र में अच्छी पकड़ है। वे उम्मीदवारी के लिए प्रबल दावेदारों में भी शामिल हैं, लेकिन ऐसा दावा किया जा रहा है कि पूर्व कांग्रेस मंत्री बाबा सिद्दीकी के विधायक पुत्र जिशान सिद्दीकी की वजह से कांग्रेस के गैर मुस्लिम कार्यकर्ता नाराज हैं। कांग्रेस के गैर मुस्लिम कार्यकर्ताओं का कहना है कि बांद्रा पूर्व विधानसभा क्षेत्र का निवासी नहीं होने के बावजूद भी उन्होंने जिशान का हर बार साथ दिया, लेकिन बाबा सिद्दीकी के पार्टी छोड़ने के दौरान कांग्रेस के कई कार्यकर्ताओं को बगावत के लिए उकसाने वाले जिशान ने बाद में कांग्रेस पार्टी को बीजेपी से ज्यादा जातीवादी पार्टी बताया और पार्टी में उनके साथ धर्म के आधार पर भेदभाव करने का आरोप लगाया था। इससे आहत गैर मुस्लिम कार्यकर्ता अब नसीम को उम्मीदवारी दिए जाने के पक्ष में नहीं हैं।