udhhav
File Pic

    Loading

    नयी दिल्ली/मुंबई. जहाँ एक तरफ भारत में कोरोना (Coronavirus Pandemic) का खतरा अब बढ़ता ही दिख  रहा है। वहीं अब देश में कोविड (COVID-19) से संक्रमित मामले लगातार सामने आ रहे हैं। साथ ही नए वेरिएंट ओमीक्रोन ने भी अपना महा तांडव दिखाना शुरू कर दिया है। जिसके चलते अब  विभिन्न राज्यों के प्रशासन सकते में हैं और इसके चलते चिंताग्रस्त भी हैं। 

    इसी क्रम में अब महाराष्ट्र में मुंबई अब कोरोना का हॉटस्पॉट बन चुका है।  देझा जाए तो इसके पहले भी महाराष्ट्र से कोरोना के लगातार कई मामले सामने आ रहे थे।  ठीक उसी तरह अब बीते कुछ वक्त से राज्य में कोरोना के मामले लगातार बढ़ ही रहे हैं।  इतना ही नहीं अब प्रदेश में न सिर्फ डेल्टा बल्कि ओमिक्रॉन के केस भी लगातार बढ़ते नजर रहे हैं।  

    अब देखा जाए तो महाराष्ट्र (Maharashtra) में ओमीक्रॉन (Omicron) की रफ़्तार अब और तेज हो गई है। बीते रविवार को राज्य में 31 मामले सामने आए थे। जिसके बाद कुल संक्रमितों की संख्या 141 हो गई है। गौरतलब है कि यह पहला मौका है जब राज्य में एक ही दिन में इतने मामले एक साथ सामने आए है। 

    उधर स्वास्थ्य विभाग के विज्ञप्ति के अनुसार, बीते रविवार को राज्य में ओमाइक्रोन वैरिएंट के 31 नए मामले सामने आए हैं। जिनमें से मुंबई के 27, ठाणे-2,  पुणे ग्रामीण और अकोला में 1-1 संक्रमित मिले है। राज्य में अब तक कुल मामलों की संख्या 141 हुई है। इस तरह देखा जाए तो रविवार को सामने आए 31 मामलों में से 30 में अंतरराष्ट्रीय यात्रा का इतिहास है, वहीं एक मरीज विदेश से यात्रा से लौटे संक्रमित यात्री के संपर्क में आया था।आज मिले 31 नए मरीजों में 17 पुरुष और 14 महिलाएं हैं। 

    क्या कर रही है उद्धव सरकार 

    गौरतलब है कि राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने यह स्पष्ट कर दिया है कि राज्य में फिर से लॉकडाउन तभी लगाया जाएगा, जब चिकत्सीय ऑक्सीजन की दैनिक मांग 800 मीट्रिक टन तक होगी। हालंकि उनका यह भी कहना था कि, सरकार नहीं चाहती लोगों को एक बार फिर अधिक प्रतिबंधों का सामना करना पड़े, इसलिए लोगों से कोविड-उपयुक्त व्यवहार का पालन करने की और मास्क पहनने कि अपील कि जा रही है। 

    क्या हैं नए नियम 

    • राज्य में रात 9 बजे से सुबह 6 बजे तक पांच से अधिक लोगों के एक जगह पर जमा होने पर पाबंदी है। 
    • मेडिकल, खाने-पीने, दूध से लेकर तमाम तरह की दुकानें खुली रहेंगी। 
    • सभी चीजें पहले की तरह ही सुचारू रूप से जारी,किसी भी चीज को बंद करने जैसे हालात अभी नहीं हैं। 
    •  विवाह समारोह में बंद हॉल में आने वाले लोगों की संख्या 100 से अधिक नहीं होनी चाहिए। 
    • खुले स्थान पर यह संख्या 250 होगी । अन्य प्रकार के आयोजन 50% उपस्थिति के साथ करने की इजाजत ।
    • रेस्तरां-जिम, स्पा, सिनेमा हॉल अब 50%  की क्षमता के साथ ही चालू रहेंगे। 
    • खुले में आयोजित होने वाले प्रोग्राम 25 % की उपस्थिति से ही करने की इजाजत है। 
    • लोग कोरोना नियमों का सही से पालन करें,ताकि इस महामारी को रोका जा सके सकें। 

    धर्मिक स्थलों पर भी लग रही पाबन्दी 

    गौरतलब  है कि नए साल के मौके पर शिरडी में हर साल हजारों लोग जुटते हैं।  लेकिन अब ओमीक्रोन के बढ़ते मामलों के चलते शिरडी साईं बाबा के मंदिर में दर्शन व्यवस्था को लेकर अनेकों बदलाव किए गए हैं।  

    क्या हैं नए बदलाव 

    • अब सुबह 6 बजे से रात के 9 बजे तक ही दर्शन की इजाजत होगी।  
    • रात 9 बजे से लेकर सुबह 6 बजे तक रहेगी दर्शनों पर पाबंदी ।  
    • मंदिर में सुबह और रात को आरती तो होगी, लेकिन इसमें श्रद्धालुओं को प्रवेश नहीं होगा।  
    • साईं बाबा प्रसादालय भी अब रात 9 बजे तक ही खुला रहेगा।  

    क्या है राज्य का  हाल 

    महाराष्ट्र में देखा जाए तो बीते 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus) के 1,648  नए मामले सामने आए हैं, जबकि 17  मरीजों की मौत हो गई है। जिसके बाद राज्य में संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 66,57,888 और मृतकों की संख्या 1,41,433 हो गई है। इसके अलावा 918 लोग कोरोना मुक्त होकर घर लौटे हैं।

    इसी क्रम में मुंबई में बीते 24 गंतों में  इस जानलेवा संक्रमण के 896 नए मामले आए, जिससे संक्रमितों की संख्या बढ़कर 7,70,910 हो गई, वहीं संक्रमण से दो लोगों की मौत भी हुई है जिससे मृतक संख्या बढ़कर 16,370 हो गई है।