borivali thane tunnel

    Loading

    मुंबई: मुंबई के पश्चिमी उपनगर बोरीवली से ठाणे (Mumbai to Thane) की यात्रा डेढ़ घंटे की बजाय 15 से 20 मिनट में पूरी करने की योजना बनाई गई है। एमएमआर (MMR) में भारी ट्रैफिक जाम (Traffic Jam) की समस्या सुलझाने के लिए शिंदे-फडणवीस सरकार विभिन्न इंफ़्रा परियोजनाओं को बढ़ावा दे रही है। इसके तहत संजय गांधी नेशनल पार्क (Sanjay Gandhi National Park) में भूमिगत टनेल रोड बनाने के लिए एमएमआरडीए ने निविदा जारी की है। बताया गया कि परियोजना पर काम मानसून में शुरू हो जाएगा। रिपोर्ट तैयार हो गई है। 

    उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे स्वयं ठाणे से बोरिवली तक अंडरग्राउंड रोड को लेकर पहले से ही मुखर रहे हैं। पहले यह काम एमएसआरडीसी के माध्यम से होने वाला था, परंतु मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने स्वयं इसे एमएमआरडीए को सौंप दिया।

    11.8 किमी भूमिगत मार्ग

    संजय गांधी राष्ट्रीय उद्यान के अंदर से 11.8 किमी लंबा मार्ग होगा। इसमें से करीब 10.8 किमी लंबी जुड़वा सुरंग का निर्माण किया जाएगा। जो सबसे लंबी सुरंग होगी, जो जमीन से 23 मीटर नीचे होगी। एमएमआरडीए को राष्ट्रीय वन्यजीव बोर्ड से मंजूरी मिली हैं। एमएमआरडीए के वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, परियोजना को पूरा करने के लिए चार साल की समय सीमा तय की गई है।

    इतनी कम हो जाएगी दूरी

    ठाणे से बोरीवली की दूरी लगभग 24 किमी है। बोरीवली जाने के लिए घोड़बंदर रोड के रूट पर भारी ट्रैफिक जाम की वजह से बोरीवली से ठाणे का सफर तय करने में 1 से 1.5 घंटे का समय लगता है। टनेल रोड बन जाने पर यह दूरी आधी रह जाएगी। यात्रा में समय के साथ ईंधन की बचत होगी।

    प्रोजेक्ट पर करीब 13,200 करोड़ रुपए खर्च होने का अनुमान 

    बताया गया कि इस प्रोजेक्ट पर करीब 13,200 करोड़ रुपए खर्च होने का अनुमान है। एमएमआरडीए मेट्रोपॉलिटन कमिश्नर एसवीआर श्रीनिवास के अनुसार,  टनेल रोड में सुरक्षा कैमरे, स्पीड कैमरे, स्मोक डिटेक्टर, वेंटिलेशन उपकरण, अग्निशामक यंत्र, एक ले-बे एरिया इत्यादि अत्याधुनिक सुविधा होगी। दोनों सुरंगो में तीन-तीन लेन की सड़क होगी।

    ऐसी होगी परियोजना

    • बोरीवली से ठाणे की दूरी: 24 किमी
    • मार्ग की प्रस्तावित लंबाई: 11.84 किमी
    • सुरंग की लंबाई : 10.8 किमी
    • जमीन के नीचे सुरंग की गहराई: 23 मीटर
    • लागतः 13,200 करोड़ रुपए