नई मेट्रो लाइनों पर सफर करने वाले यात्रियों की संख्या दो लाख के पार, धीरे-धीरे बढ़ रहे यात्री

    Loading

    मुंबई: मुंबई (Mumbai) की दूसरी मेट्रो 2 ए और 7 (Metro 2A and 7) पर यात्रियों की संख्या में धीरे-धीरे बढ़ोतरी हो रही है। उल्लेखनीय है कि गत 2 अप्रैल को पश्चिमी उपनगर में मेट्रो का उद्घाटन मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (CM Uddhav Thackeray) ने किया था। एमएमएमओसीएल (MMMOCL) के अनुसार, दोनों मेट्रो रूट पर सफर करने वाले यात्रियों की संख्या 2 लाख के पार पहुंच गई है। उद्घाटन के दूसरे दिन 60 हजार लोगों ने सफ़र किया था, जबकि पिछले सोमवार को अचानक तकनीकी खराबी के चलते लाइन-7 के मागाठने स्टेशन पर मेट्रो सेवा रोकनी पड़ी थी।  

    वैसे वेस्टर्न एक्सप्रेस हाइवे पर भारी ट्रैफिक को देखते हुए फिलहाल मेट्रो में यात्रियों की संख्या कम नजर आ रही है। एमएमआरडीए कमिश्नर एसवीआर श्रीनिवास ने आशा जताई थी कि दोनों मेट्रो लाइनों पर कम से कम 3.25 से 3.50 लाख यात्री सफर करेंगे। वैसे रोजाना 25 से 30 हजार यात्रियों की संख्या बढ़ रही है। एक यात्री मनोज श्रीवास्तव ने कहा कि इंटरकनेक्टिविटी में सुधार पर भी काम होना चाहिए। मुंबई में मेट्रो को रेलवे स्टेशनों से जोड़ने की आवश्यकता है। इससे यात्रियों की संख्या में भरपूर इजाफ़ा होगा।

    हर 11 मिनट में मेट्रो

    मेट्रो लाइन 2ए (दहिसर से डीएन नगर) और लाइन 7 (दहिसर ई-अंधेरी ई)  दोनों लाइनों पर हर 11 मिनट पर मेट्रो चलाई जा रही है। फिलहाल 150 फेरियां चल रहीं हैं। इस समय मेट्रो के 11 रेक उपलब्ध हैं, लेकिन 8 रेक ही चलाए जा रहे हैं, एक स्टैंडबाय पर और 2 परीक्षण में हैं। एमएमएमओसीएल के एक अधिकारी के अनुसार, दूसरे चरण में वर्सोवा-अंधेरी-घाटकोपर मेट्रो लाइन वन से जोड़ने के बाद यात्रियों की संख्या में काफी बढ़ोतरी होगी। शेष 12 किमी के हिस्से को 15 अगस्त से पहले खोलने का लक्ष्य है।

    100 करोड़ गैर किराया राजस्व

    एमएमएमओसीएल ने गैर किराया राजस्व के रूप में 100 करोड़ कमाने का लक्ष्य बनाया है। स्टेशनों पर वाणिज्यिक स्थान किराए पर देने और ब्रांडिंग अधिकार देकर किराया दरों को नियंत्रण में रखने की योजना है। इसके साथ स्टेशन नामकरण का अधिकार दिया जाएगा।

    18 स्टेशनों के बीच संचालन

    मेट्रो लाइन 2ए और 7 पर कुल 30 स्टेशन हैं। पहले चरण में धनुकरवाड़ी से आरे के बीच 18 स्टेशन शामिल हैं। मेट्रो ट्रेन की सवारी के लिए न्यूनतम टिकट 10 रुपए है, जबकि अधिकतम 50 रुपए है। मेट्रो सेवाएं सुबह 6 बजे से रात 10 बजे के बीच संचालित की जा रहीं हैं।