devendra-fadnavis-slams-karnataka-minister C. N. Ashwath Narayan on-mumbai-winter-assembly-session

    Loading

    मुंबई/संभाजीनगर: महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम देवेन्द्र फडणवीस (Sambhajinagar) की पुरानी पेंशन योजना (Old Pension Scheme) को लेकर सुर बदल गए हैं। बुधवार को  संभाजीनगर (Aurangabad) में विधान परिषद के शिक्षक मतदार संघ के चुनाव प्रचार के दौरान उन्होंने कहा कि पुरानी पेंशन योजना को लेकर वे सकारात्मक हैं। फडणवीस ने कहा कि पुरानी पेंशन योजना को लागू करने के लिए बड़ी फंडिंग की जरुरत होगी। उन्होंने कहा कि इस बारे में वे वित्त विभाग के अलावा सभी संबंधित अधिकारियों और मंत्रियों से बात कर योग्य निर्णय लेंगे। 

    डिप्टी सीएम ने कहा कि आने वाले दिनों में महाराष्ट्र की इकोनॉमी 1 ट्रिलियन डॉलर तक पहुंचने वाली है। तब फंड की कोई दिक्कत नहीं होगी। फडणवीस ने आरोप लगाया कि पुरानी पेंशन योजना को बंद करने का का काम कांग्रेस की सरकार ने किया था। अब वहीं कांग्रेस इसे फिर से लागू करने की बात कह रही है।

    कांग्रेस पर कसा तंज

    देवेन्द्र फडणवीस ने कांग्रेस पर तंज करते हुए कहा कि बिना फंड की व्यवस्था से कांग्रेस शासित राज्यों ने पुरानी पेंशन योजना को लागू किया है। यह योजना ज्यादा दिनों तक नहीं चलने वाली है। फडणवीस ने संभाजीनगर शिक्षक सीट से बीजेपी उम्मीदवार किरण पाटिल को जिताने की अपील की है। उन्होंने कहा कि प्रोफेसर पाटिल बीजेपी, बालासाहेब की शिवसेना समेत विभिन्न शैक्षणिक संगठनों के समर्थन से मैदान में उतरी हैं। खुद शिक्षक होने के नाते उन्हें पता है कि शिक्षकों की क्या समस्याएं हैं। ऐसे में सभी शिक्षक मतदाताओं को किरण पाटिल के पक्ष में मतदान करना चाहिए। इस सीट पर किरण का मुकाबला आघाडी के एनसीपी उम्मीदवार विक्रम काले से है।

    कांग्रेस ने किया पलटवार   

    महाराष्ट्र कांग्रेस के प्रदेश प्रवक्ता अतुल लोंढे ने डिप्टी सीएम देवेन्द्र फडणवीस पर पलटवार करते हुए कहा कि पुरानी पेंशन योजना को लागू करने से साफ इनकार करने वाले उपमुख्यमंत्री अब इस योजना को लागू करने की बात कर रहे हैं। उन्होंने सवाल किया है कि क्या पांच साल मुख्यमंत्री रहते हुए फडणवीस सो रहे थे। लोंढे ने कहा कि  विधान परिषद शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र के लिए चुनाव प्रचार के दौरान शिक्षकों में भ्रम पैदा करने के लिए पुरानी पेंशन योजना को लागू करने का बयान दिया है लेकिन शिक्षक फडणवीस के छल से वाकिफ हैं।  प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता ने कहा कि केंद्र में अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार ने ही पुरानी पेंशन योजना को बंद कर साल 2003 में राष्ट्रीय पेंशन योजना (एनपीएस) लागू की थी, जबकि फडणवीस इस पेंशन को बंद करने का ठीकरा कांग्रेस सरकार पर फोड़ कर झूठ फैला रहे हैं।

    …तो इसलिए बदली सोच

    हाल में नागपुर में विधान मंडल के शीतकालीन सत्र में फडणवीस ने साफ कहा था कि सरकार के लिए पुरानी पेंशन योजना को लागू करना संभव नहीं है। उन्होंने यहां तक कहा था कि अगर इस योजना को लागू किया गया तो सरकार दिवालिया हो जाएगी। अतुल लोंढे ने कहा कि लगता है कि सरकारी कर्मचारियों के बढ़ते दबाव और कांग्रेस शासित राज्यों द्वारा पुरानी पेंशन योजनाओं को लागू करने से देवेंद्र फडणवीस की सोच बदली हुई नजर आ रही है।  उन्होंने कहा कि  कुछ भी हो, राज्य में पुरानी पेंशन योजना लागू होनी चाहिए।