Diabetes Symptoms
File Photo

    Loading

    मुंबई:  देश में कारोड़ों की संख्या में टाइप-2 डायबिटीज (Type-2 Diabetes) मरीजों  (Patients) के लिए अब इंजेक्शन (Injection) की पीड़ा सहने की जरुरत नहीं होगी। डायबिटीज के टाइप-2 मरीजों के लिए नोवो नार्डिक इंडिया ने अब टेबलेट फार्म में विश्व की पहली सेमैग्लूटाइड डीएलपी 1 आरए लांच किया है। यह दवा डायबिटिस से पीड़ित मरीजों के लिए गेम चेंजर (Game Changer) साबित हो सकती है।

    अभी तक डायबिटीज मरीजों के लिए इंजेक्शन का ही विकल्प रहता था। रोज इंजेक्शन लगाना पीड़ादायक होता था। इसी को देखते हुए नोवो नॉर्डिक्स इंडिया ने ओरल और टेबलेट फार्म में दवा लांच कर मरीजों की पीडा को कम कर दिया है। 15 वर्षों के लगातार अनुसंधान के बाद कंपनी ने सेमैग्लूटाइड के ओरल फार्मूलेशन को विकसित किया है। ओरल सेमैग्लूटाइड को ड्रग कंटोलर ऑफ इंडिया ने पिछले वर्ष ही मान्यता दी है।

    हो रही गेम चेंजर साबित

     टाइप-2 डायबिटीज से पीडित वयस्कों में ग्लाइमेसिम नियंत्रण और प्रबंधन में गेम चेंजर साबित हो रही है। नोवो नॉर्डिग्स इंडिया के कारपोरेट वाइस चेयरमैन व मैनेजिंग डायरेक्टर विक्रांत श्रोतिया ने इस दवा में टाइप 2 मरीजों में अभूतपूर्व बदलाव लाने की शक्ति है। दवा के लांच होने से हम अवभूत हैं। 

    एलपी 1 स्वाभाविक रुप से उत्पन्न हार्मोन है। ह खून में ग्लूकोस के स्तर को सामान्य बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। पेप्टाइड और प्रोटीन आधारित जैविक दवाएं बहुत कारगर साबित हो रही हैं।

    -डॉ. शशांक जोशी, एंडोक्राइनोलॉजिस्ट, लीलावती अस्पताल, मुंबई