Mumbai Metro

Loading

मुंबई: मुंबईकर (Mumbaikars) मेट्रो यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। मुंबई मेट्रो (Mumbai Metro) से यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए अब पार्किंग की सुविधा (Parking Facility) उपलब्ध होगी। मागठाणे, ओशिवारा, गोरेगांव वेस्ट, मलाड वेस्ट, बोरीवली वेस्ट के पास बेस्ट के डिपो (BEST Depot) में की जाएगी।

 इसमें मागठाणे में 126 वाहन, ओशिवारा में 115 वाहन, गोरेगांव पश्चिम में 116 वाहन, मलाड पश्चिम में 86 वाहन और बोरिवली पश्चिम (वजीरा नाका) में 40 वाहन खड़े किए जा सकते हैं। इन पांच पार्किंग स्टेशनों पर कुल 483 वाहनों की पार्किंग क्षमता है।’महा मुंबई मेट्रो’ मुंबई उपनगरों के निवासियों को ‘लास्ट माइल कनेक्टिविटी’ प्रदान करने मेट्रो यात्रियों को घर से मेट्रो स्टेशन तक आसानी से पहुंचने के लिए आसानी होगी। 

बेस्ट का मोबाइल एप

पार्किंग की व्यवस्था इसलिए की गई है ताकि मनचाहे गंतव्य तक पहुंचने के लिए सार्वजनिक परिवहन पर निर्भर न रहना पड़े। बेस्ट ने अपने आधिकारिक मोबाइल ऐप ‘पार्क’ के माध्यम से मेट्रो स्टेशनों के पास वाहन पार्किंग स्थान भी उपलब्ध कराया है।

किफायती पार्किंग शुल्क

इस पार्किंग सुविधा के शुल्क यात्रियों के लिए सस्ती है। दोपहिया वाहनों के लिए 20 रुपए, चार पहिया वाहनों के लिए 30 रुपए और बसों के लिए 60 रुपए शुल्क पहले तीन घंटे के लिए लिया जाएगा। इसके बाद दोपहिया वाहनों के लिए 25 रुपए, चार पहिया वाहनों के लिए 40 रुपए और बसों के लिए छह घंटे के लिए 95 रुपए शुल्क लिया जाएगा। योजना के अनुसार 6 घंटे, 12 घंटे अधिक के हिसाब से यह शुल्क लिया जाएग। मासिक पास की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी। 

बेस्ट की एसी बसें

इसके साथ ही बेस्ट ने मीरा रोड स्टेशन (पू) और मागठाणे डिपो से दहिसर, ओवरीपाड़ा और नेशनल पार्क मेट्रो स्टेशनों के लिए एसी बसें भी शुरू की हैं। मेट्रो यात्रियों को स्टेशनों के आसपास लास्ट माइल कनेक्टिविटी के तहत ‘माई बाइक’ के माध्यम से मेट्रो स्टेशन से घर तक साइकिल जैसी सुविधाएं प्रदान की गई हैं। एमएमएमओसीएल के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक एसवीआर श्रीनिवास के अनुसार, एमएमआरडीए और ग्रेटर मुंबई मेट्रो यह पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि मेट्रो यात्रियों की  यात्रा को आरामदायक और सुविधाजनक बनाने के लिए और क्या सुविधाएं दी जा सकती हैं।