जानें कब चलेगी पटना-पुणे स्पेशल ट्रेन, त्योहार पर मध्य रेलवे चला रहा और स्पेशल ट्रेनें

    मुंबई:  मध्य रेलवे (Central Railway ) ने यात्रियों की अतिरिक्त भीड़ को कम करने के लिए स्पेशल ट्रेनों (Special Train) की अतिरिक्त सेवाएं चलाने का निर्णय लिया है।  03381 पटना-पुणे स्पेशल (Patna-Pune Special ) 19 नवंबर को, 03382 पुणे-पटना स्पेशल  21 नवंबर  को 05297 बरौनी-एलटीटी स्पेशल (Barauni-LTT Special) 20 नवंबर को और  05298 एलटीटी -बरौनी स्पेशल 22 नवंबर को चलेगी। 

    ट्रेन संख्या 04151 कानपुर-एलटीटी साप्ताहिक सुपरफास्ट स्पेशल  (Kanpur-LTT Weekly Superfast Special) हर शुक्रवार 3 दिसंबर  से 25 मार्च  तक और गाड़ी संख्या 04152 एलटीटी -कानपुर साप्ताहिक सुपरफास्ट स्पेशल हर शनिवार 4 दिसंबर  से 26 मार्च तक विस्तारित की गई है। इन स्पेशल ट्रेनों के संयोजन, ठहराव और समय में कोई बदलाव नहीं किया गया है। 

    बुकिंग हो गई है शुरु

    03382, 05298 और 04152 की विस्तारित सेवाओं के लिए बुकिंग 12 नवंबर को सभी आरक्षण केन्द्रों पर वेबसाइट www.irctc.co.in पर आरंभ हो गयी है । समय की विस्तृत जानकारी के लिए www.enquiry.indianrail.gov.in देखें या एनटीईएस एप डाउनलोड करें।

    एसटी हड़ताल का असर रेलवे पर, ट्रेनों में बढ़ी भीड़

    उधर, महाराष्ट्र  में जारी एसटी की हड़ताल का असर रेलवे पर पड़ा है। ऐन त्योहार के बाद की छुट्टियों में मुंबई, ठाणे और आसपास के इलाकों से बाहर गांव जाने वाले यात्रियों की भीड़ स्टेशनों पर जम रही है। मुंबई से पुणे, नाशिक,अहमदनगर, सोलापुर, सांगली सतारा,कोंकण और अन्य इलाकों के लिए बड़े पैमाने पर एसटी बसें चलती हैं। इस समय हड़ताल की वजह से यात्री ट्रेनों का सहारा ले रहे हैं।  मुंबई से पुणे, नाशिक,सोलापुर  जाने वाली सभी ट्रेने फुल हैं। बताया गया कि पिछले 3-4 दिनों से मुंबई, ठाणे, पुणे स्टेशनों पर भीड़ बढ़ी है। बताया गया कि एसटी की हड़ताल को देखते हुए राज्य सरकार ने निजी बस ऑपरेटरों को यात्री ढोने की परमिशन दी है, परंतु वे ज्यादा किराया वसूल रहे हैं। ऐसे में ट्रेन से जाना यात्री ज्यादा पसंद कर रहे हैं। 

    सभी गाड़ियों में वोटिंग लिस्ट

    मध्य रेलवे के सीपीआरओ शिवाजी सुतार के अनुसार मुंबई से पुणे, नाशिक और कोंकण के लिए सामान्यत ट्रेनों में भीड़ रहती ही है। शिवाजी सुतार ने कहा कि त्योहार के सीजन में भीड़ चल रही है। प्रायः सभी गाड़ियों में वोटिंग लिस्ट है। सस्ती और सुलभ सेवा के लिए यात्री ट्रेन को ही प्राथमिकता देते हैं। बताया गया कि एसटी की हड़ताल को देखते हुए पुणे और अन्य रेलवे स्टेशनों पर अतिरिक्त सुरक्षा व्यवस्था की गई है।