cycle track
File

    मुंबई. एमएमआरडीए (MMRDA) ने  अगले साल मार्च तक बांद्रा-कुर्ला कॉम्प्लेक्स (Bandra-Kurla Complex) के जी-ब्लॉक में फुटपाथ और साइकिल ट्रैक (Cycle Track) के नवीनीकरण का काम पूरा करने की तैयारी की है। इस योजना के तहत साइकिल ट्रैक के साथ फुटपाथ का पुनर्गठन और बस वे, ऑटो/टैक्सी पार्किंग, ई-चार्जिंग पॉइंट, लैंडस्केपिंग आदि जैसी अन्य सुविधाएं शामिल हैं। 

    पिछले फ़रवरी में पालक मंत्री आदित्य ठाकरे (Foster Minister Aditya Thackeray) ने जी ब्लॉक में आंशिक रूप से विकसित साइकिल ट्रैक का उद्घाटन किया था। मेट्रोपॉलिटन कमिश्नर एसवीआर श्रीनिवास के अनुसार  सिविल वर्क तेजी से हो रहा है। डक्ट और ड्रेन का काम पूरा होने के बाद फुटपाथ और साइकिल ट्रैक का काम शुरू हो जाएगा।

    प्रीमियम बिजनेस हब  

    बांद्रा-कुर्ला कॉम्प्लेक्स केवल मुंबई में बल्कि पूरे भारत में प्रीमियम बिजनेस हब में से एक है। नई मेट्रो लाइन आने पैदल चलने वालों की संख्या में वृद्धि होने की उम्मीद है और बाइक-शेयरिंग कार्यक्रम की बढ़ती लोकप्रियता के साथ इस इलाके को अंतरराष्ट्रीय मानकों के तहत अपग्रेड करना आवश्यक है। यहां वाहन चालकों, पैदल चलने वालों और साइकिल चालकों के लिए अलग लेन बनेगा।

    वाहनों की ई-चार्जिंग

    एम्बुलेंस और पुलिस वैन, प्लग एंड प्ले यूटिलिटीज जैसे आपातकालीन वाहनों के लिए एकीकृत पार्किंग के साथ वाहनों के ई-चार्जिंग स्टेशन विकसित किए जाएंगे। एमएमआरडीए बीकेसी में  यातायात, पार्किंग, गतिशीलता और सुरक्षा आदि से जुड़े बुनियादी ढांचे को विकसित करने का काम कर रहा है।