कोविड-19 के दौरान चिकित्सक चुनौतियां और स्वास्थ्य क्षेत्र का भविष्य

मुंबई. देश में कोरोना वायरस के चलते पिछले 25 मार्च से लॉकडाउन लागू हो गया है। इस दौरान कोरोना योद्धा बनकर पूरा स्वास्थ्य विभाग, डॉक्टर्स, स्वास्थ्य कर्मचारी, नर्स दिन रात संघर्ष कर रहे है। वर्तमान में देश में कोरोना मरीज तेजी से बढ़ रहे है। इसलिए इसका तान स्वास्थ्य विभाग पर पड़ रहा। वहीं कोरोना के खिलाफ संघर्ष करते-करते कई डॉक्टर्स, नर्स कोरोना वायरस से संक्रमित हो गए है। कई डॉक्टरोंने अपनी जान भी गवाई है। इसलिए कोविड-19 के पश्चात और बाद में स्वास्थ्य विभाग के सामने कौन सी चुनौतियां आ रही है और स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र का भविष्य कैसा होगा यह जानना जरुरी है। लॉकडाउन के दौरान नवभारत ने अपने पाठकों के लिए नवभारत Vibes ‘सीरिज़ ऑफ़ वेबिनार्स’ कार्यक्रम शुरू किया है। इस वेबिनार के माध्यम से लोगों को कई विषयों से रूबरू कराया। जिसके बाद अब इस कार्य्रकम में 8 जुलाई को शाम 6 बजे प्रो. शैलेश श्रीखंडे, डॉ. सुदीप गुप्ता और श्री. सय्यद हुमायूं जाफरी उपस्थित रहेंगे। यह तीन महान हस्तियां हमारे साथ नवभारत के फेसबुक पेज  ( https://www.facebook.com/enavabharat) पर शाम 6 बजे “कोविड-19 : चिकित्सीय चुनौतियां और स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र का भविष्य” इस विषय चर्चा करेंगे। 

प्रो. शैलेश श्रीखंडे टाटा मेमोरियल अस्पताल के डेप्युटी डायरेक्टर और कैंसर सर्जरी विभाग प्रमुख है। प्रोफेसर शैलेश श्रीखंडे का काम्प्लेक्स  गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल कैंसर सर्जरी और अनुसंधान के क्षेत्र में बहुत बड़ा योगदान रहा है। 1997 में मुंबई विश्वविद्यालय के मास्टर ऑफ सर्जरी परीक्षा में वह पहले स्थान पर रहे है। बाद में बर्न विश्वविद्यालय, स्विट्ज़रलैंड और जर्मनी के हीडलबर्ग विश्वविद्यालय में अग्नाशयी अनुसंधान और अग्नाशय सर्जरी में विशेषज्ञ प्रशिक्षण प्राप्त किया। 

डॉ. सुदीप गुप्ता एडवांस सेंटर ऑफ़ ट्रीटमेंट रिसर्च एंड एजुकेशन इन कैंसर के डायरेक्टर है। डॉ. गुप्ता ने 1992 में नई दिल्ली में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) से एमबीबीएस की डिग्री प्राप्त की। और 1994 में आंतरिक चिकित्सा में स्नातकोत्तर (एमडी डिग्री) पूरी की। डॉ गुप्ता को प्रयोगशाला में एक स्नातक छात्र डॉक्टरेट की पढ़ाई के लिए प्रतिष्ठित प्रधानमंत्री फैलोशिप मिली, साथ ही उन्हें स्नातक थीसिस की डिग्री के लिए डीएसटी-एसआरबी और सीआईआई द्वारा सम्मानित किया गया है। 

श्री सैयद हुमायूं जाफ़री टाटा मेमोरियल अस्पताल में जनसंपर्क विभाग प्रमुख है।