mumbai roads pits
File

    Loading

    मुंबई. गणेशोत्सव (Ganeshotsav) के दौरान श्रद्धालुओं को सड़कों (Roads) के विघ्न का सामना करना पड़ रहा है। मुंबई शहर (Mumbai City) और उपनगरों (Suburbs) की सड़कों पर गड्ढे (Pits) ही गड्ढे हैं। हालांकि बीएमसी प्रशासन (BMC Administration) की तरफ से अब तक सड़कों पर बने 33,156 गड्ढों को भरे जाने का दावा किया गया है। प्रशासन ने सभी प्रशासनिक वार्डों में गड्ढों को भरने के लिए सड़क विभाग से समन्वय स्थापित कर 24 संयुक्त टीम का भी गठन किया है। 

     बीएमसी प्रशासन की तरफ से कहा गया गया है कि सड़कों के गड्ढों को भरने के लिए प्रशासन की तरफ से हर संभव प्रयास किया जाता रहा है।  सड़कों के गड्ढों  को तुरंत भरने के लिए प्रशासनिक स्तर पर 24 संयुक्त टीम का भी गठन किया है। बीएमसी  की तरफ से कहा गया है कि 9 अप्रैल 2021 से 11 सितंबर तक महानगरपालिका क्षेत्र अंतर्गत सड़कों पर बने कुल 33 हजार 156 गड्ढों को भरा गया है। इसके लिए लगभग 2750 मीट्रिक टन कोल्डमिक्स का उपयोग किया गया है। 

    सभी सड़कों का सीमेंट कांक्रीटीकरण किया जाना है

    सड़क विभाग के कामगारों के द्वारा 24 हजार 30 गड्ढे भरे गए, जबकि गड्ढों को भरने के लिए नियुक्त किए गए ठेकेदारों के मार्फत 9 हजार 126 गड्ढों को भरा गया है। परियोजना वाली सड़कों के गड्ढों को ठेकेदार मार्फत मुफ्त में ही भरा जाता है। इसके लिए बीएमसी की तरफ से कुछ भी खर्च नहीं करना पड़ता है।  बीएमसी की तरफ से यह भी कहा गया है कि अस्फाल्ट की सड़कों पर बारिश के मौसम में गड्ढे बनते हैं। इस समस्या से छुटकारा दिलाने के लिए चरणबद्ध तरीके से सभी सड़कों का सीमेंट कांक्रीटीकरण किया जाना है।