Devendra Fadnavis

    Loading

    मुंबई: मुंबई (Mumbai) की सीमा और सीमित जमीन को देखते हुए नवी मुंबई ( Navi Mumbai) का विस्तार किया गया, परंतु अब तीसरी मुंबई (Third Mumbai) की आवश्यकता को देखते हुई प्लानिंग की जा रही है। मुंबई ट्रांसहार्बर लिंक (Mumbai Transharbour Link) शुरू हो जाने के बाद नैना इलाके में थर्ड मुंबई बसाने की योजना बनी है। नवी मुंबई एयरपोर्ट इन्फ्लुएंस नोटिफायड एरिया (नैना) का डेवलपमेंट होगा। उक्त जानकारी राज्य के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने दी।

    उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि इंफ़्रा विकास के साथ सरकार हाउसिंग सेक्टर में अफोर्डेबिलिटी लाने का प्रयास कर रही है। बीकेसी स्थित जिओ वर्ल्ड कंवेंसन सेंटर में नरेडको महाराष्ट्र द्वारा आयोजित प्रापर्टी एक्सपो. के उद्घाटन में उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस बोल रहे थे। इस अवसर पर नरेडको के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजन बांदेलकर, महाराष्ट्र के अध्यक्ष संदीप रुनवाल, नाईट फ्रैंक के एमडी शिशिर बैजल और अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे। एमएमआर में इंफ़्रा और रियल इस्टेट पर रिसर्च और सर्वे वाली पुस्तिका का विमोचन भी देवेंद्र फडणवीस ने किया।

    धारावी विकास की शुरुआत

    उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि धारावी का विकास जल्द शुरू होगा। देश के सबसे बड़े अर्बन रिन्युअल प्रोजेक्ट अप्रूवल दे दिया गया है। इसके लिए जल्द बिड फाइनल की जाएगी। उन्होंने कहा कि विकास के लिए निजी डेवलपर्स को आगे आना होगा। एसआरए और म्हाडा के माध्यम से भी घर बनाए जा रहे हैं। कूल रोजगार में रियल इस्टेट का सबसे बड़ा 20 प्रतिशत हिस्सा है, इसलिए सेक्टर की समस्याओं को लेकर जल्द निर्णय होगा। उल्लेखनीय है कि नरेडको के अध्यक्ष संदीप रुनवाल ने स्टैम्प ड्यूटी में कमी समेत कुछ समस्याओं को उठाया। इस पर उपमुख्यमंत्री ने जल्द ही सीएम से चर्चा कर निर्णय लेने का आश्वासन दिया।

    1 घंटे में एक से दूसरे कोने तक

    उपमुख्यमंत्री ने कहा कि मुंबई के एक कोने से दूसरे कोने तक लोग एक घंटे में पहुंच सकें, ऐसे इन्फ्रा विकास का लक्ष्य है। एमटीएचएल ,मेट्रो, कोस्टल रोड के अगले साल तक शुरू हो जाने पर इसका असर देखने को मिलेगा। उन्होंने कहा कि रेरा के प्रति लोगों का विश्वास बढ़ा है। नरेडको के नेशनल प्रेसिडेंट राजन बांदेलकर ने कहा कि शिंदे-फडनवीस सरकार तत्काल निर्णय लेने वाली सरकार है। रिजर्व बैंक द्वारा बढ़ाए गए रेपो रेट पर स्टेट प्रेसिडेंट संदीप रुनवाल ने कहा कि इसका रियल इस्टेट पर दूरगामी असर नहीं होगा।

    धारावी प्रोजेक्ट का ग्लोबल टेंडर

    धारावी डेवलपमेंट प्रोजेक्ट के लिए लगभग 23 हजार करोड़ का ग्लोबल टेंडर 30 सितंबर को राज्य सरकार ने जारी कर दिया। इस टेंडर में रेलवे का वह भूखंड भी है,जो पहले की निविदा में नहीं था।