modi
File Photo

    Loading

    मुंबई: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi)को रविवार को स्वर-कोकिला भारत रत्न स्वर्गीय लता मंगेशकर की स्मृति में स्थापित किए गए लता दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार (Lata Deenanath Mangeshkar Award) से सम्मानित किया जाएगा। प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, पीएम नरेंद्र मोदी रविवार शाम 5 बजे मुंबई में आयोजित मास्टर दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार समारोह में शामिल होंगे। इस समारोह में प्रधानमंत्री मोदी को प्रथम लता दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। 

    गौरतलब है कि भारत रत्न लता मंगेशकर की स्मृति में यह पुरस्कार स्थापित किया गया है और प्रत्येक वर्ष राष्ट्र निर्माण में अनुकरणीय योगदान देने वाले केवल एक व्यक्ति को दिया जाएगा।

    मंगेशकर परिवार ने की थी घोषणा

    इस पुरस्कार के बारे में ऐलान करते हुए मंगेशकर परिवार और मास्टर दीनानाथ मंगेशकर स्मृति प्रतिष्ठान चैरिटेबल ट्रस्ट ने यह घोषणा की थी कि उन्होंने लता मंगेशकर के सम्मान में और स्मृति में इस वर्ष से पुरस्कार की शुरुआत करने का फैसला किया है। राष्ट्र निर्माण में अनुकरणीय योगदान देने के लिए इस वर्ष प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को प्रथम लता दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। भारत रत्न लता मंगेशकर का इसी वर्ष फरवरी में निधन हो गया था। उनके अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए उस समय भी प्रधानमंत्री मोदी मुंबई गए थे। मोदी लता मंगेशकर को अपनी बड़ी बहन मानते थे।