School
प्रतीकात्मक तस्वीर

    Loading

    मुंबई: गर्मी की छुट्टियां (Summer Vacations) शुरू होते ही मुंबई (Mumbai) के प्राइवेट स्कूलों (Private Schools) को शैक्षणिक सत्र 2021-22 में छात्रों (Students) को दी गई 15 प्रतिशत फीस की कटौती का डिटेल्स देने के लिए कहा गया है। दरअसल सरकार ने पिछले साल अगस्त में एक प्रस्ताव जारी कर स्कूलों को अपनी फीस 15 प्रतिशत कम करने के लिए कहा था। हालांकि पेरेंट बॉडीज ने आदेश को एक दिखावा बताया था, क्योंकि सरकार को फीस एक्ट में संशोधन करने या सर्कुलर जारी करने से पहले एक अध्यादेश पारित करने की जरूरत थी।

    गौरतलब है कि मार्च 2020 के लॉकडाउन (Lockdown) के बाद 2020-21 में भी ऐसा ही आदेश पारित किया गया था, जिसे कुछ निजी स्कूलों ने बॉम्बे हाई कोर्ट में चुनौती दी थी। 

    स्कूलों में सोमवार से गर्मी की छुट्टी

    फीस का भुगतान न करने के लिए छात्रों की प्रगति रिपोर्ट को वापस लेने की शिकायतों को देखते हुए शिक्षा उप निदेशक ने पिछले महीने फिर से स्कूलों से जमा की गई 15 प्रतिशत फीस वापस करने या अगले सत्र में इसे एडजस्ट करने के लिए कहा था। राज्य भर के स्कूलों में सोमवार से गर्मी की छुट्टी है। शहर में सत्र 2022-23 के लिए स्कूल 13 जून से फिर से खुलेंगे, जिन स्कूलों ने 15 प्रतिशत फीस में कटौती की गई है, उन्हें अभी भी छात्रों के अभिभावकों से बकाया फीस लेना मुश्किल हो रहा है।

    पिछले दो साल से पेंडिंग हैं कुछ छात्रों की फीस

    गोरेगांव के एक निजी स्कूल के प्रिंसिपल ने कहा कि सरकार को उन स्कूलों की मदद करनी चाहिए, जिन्होंने फीस में कमी की है, लेकिन अभी भी बाकी फीस जमा नहीं किए जा रहे हैं। कुछ छात्रों की फीस पिछले दो साल से पेंडिग है। फीस भरने के डर से अभिभावक अपने बच्चों की प्रगति रिपोर्ट लेने को भी तैयार नहीं हैं, जबकि कई स्कूल अपने मौजूदा फी स्ट्रक्चर के साथ चल रहे हैं। जून में फिर से स्कूलों के खुलने के बाद फीस में बढ़ोतरी की संभावना है। माटुंगा स्कूल के एक प्रिंसिपल का कहना है कि हम बकाया फीस वसूलने की कोशिश कर रहे हैं, हमें इस साल फीस में बढ़ोतरी भी करनी पड़ सकती है।