Pulse Polio Campaign
Representative Pic

    Loading

    मुंबई: मुंबई में 18 से 23 सितंबर तक बच्चों के लिए पल्स पोलियो टीकाकरण अभियान (Pulse Polio Vaccination Campaign) चलाया जाएगा। बीएमसी (BMC) ने 5 वर्ष से कम आयु के लगभग 8,90,425 बच्चों (Childrens) के लिए टीकाकरण का लक्ष्य रखा है। इसके लिए बीएमसी की 5,000 टीमें प्रतिदिन प्रवासी-बेघर बच्चों के टीकाकरण के लिए काम करेंगी। 

    बीएमसी की कार्यकारी स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मंगला गोमरे ने मुंबई के नागरिकों और विशेष रूप से 5 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के माता-पिता से इस अभियान का समर्थन करने की है। डॉ. गोमारे ने कहा कि पल्स पोलियो टीकाकरण का अर्थ है 5 वर्ष से कम उम्र के सभी बच्चों को नियमित टीकाकरण के अलावा एक ही दिन में ‘पोलियो की अतिरिक्त खुराक’ देना।

    अभी तक 134 टीकाकरण अभियान

    गोमरे ने कहा कि मुंबई में अब तक कुल 134 पल्स पोलियो टीकाकरण अभियान चलाए जा चुके हैं। इसी क्रम में रविवार, 18 सितंबर से पल्स पोलियो टीकाकरण अभियान लागू किया जाएगा। इस अभियान के तहत रविवार को टीकाकरण बूथ पर पांच साल से कम उम्र के सभी बच्चों को पोलियो की दो बूंद पिलाई जाएगी। साथ ही पल्स पोलियो दिवस पर अगले पांच दिनों तक जिन बच्चों की खुराक छूट गई है, उन्हें 2 स्वयंसेवी टीकाकरण दल द्वारा उनके घर जाकर सुनियोजित तरीके से पोलियो की खुराक पिलाई जाएगी।

    5 हजार टीमें करेंगी कार्य

    लोक स्वास्थ्य विभाग का लक्ष्य 18 से 23 सितंबर के बीच लगभग 8 लाख 90 हजार 425 बच्चों का टीकाकरण करना है। इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए बीएमसी स्वास्थ्य केंद्र के माध्यम से इस अभियान को पूरा करेगी। 18 सितंबर को कुल 4 हजार 821 बूथ काम करेंगे। साथ ही इस दिन विभिन्न रेलवे स्टेशनों, उद्यानों, विभिन्न पर्यटन स्थलों पर सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक 322 ट्रांजिट टीमें कार्य करेंगी। प्रवासी बच्चों के टीकाकरण के लिए विभिन्न निर्माण स्थलों पर प्रतिदिन 43 टीमें काम करेंगी। 19 सितंबर  से 23 सितंबर तक (पांच दिन) पल्स पोलियो टीकाकरण के लिए स्वास्थ्य केंद्र के माध्यम से 40 लाख घरों का दौरा किया जाएगा। इसके लिए करीब 5 हजार टीमें काम करेंगी। 

     24 घंटे काम करेंगी टीमें 

    23 सितंबर को बीएमसी के 24 मंडल कार्यालय के तहत सड़कों पर रहने वाले बेघर प्रवासी बच्चों का टीकाकरण करने के लिए टीमें 24 घंटे काम करेंगी। गोमरे ने कहा कि सभी नागरिकों से अनुरोध किया गया है कि वे अपने 5 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को पोलियो की अतिरिक्त खुराक प्राप्त करने के लिए 18 सितंबर को अपने नजदीकी पल्स पोलियो टीकाकरण बूथ पर ले जाएं।