Raj Thackeray Supports Mahayuti
राज ठाकरे (फाइल फोटो)

    Loading

    मुंबई: बीजेपी के नेतृत्व वाली महायुति में शामिल होने की अटकलों के बीच महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (Maharashtra Navnirman Sena) के अध्यक्ष राज ठाकरे (Raj Thackeray) ने गणेशोत्सव (Ganeshotsav) के बाद पूरे महाराष्ट्र का दौरा करने की तैयारी की है। राज ठाकरे ने कुछ दिनों पहले ही मनसे पदाधिकारियों के साथ बैठक की थी। बैठक में उन्होंने आगामी चुनावों की पृष्ठभूमि में पदाधिकारियों को मार्गदर्शन करने के बाद राज्यव्यापी दौरे का ऐलान किया था।

    बताया जा रहा है कि विदर्भ दौरे को लेकर मनसे की तरफ से खास मास्टर प्लॉन तैयार किया जा है। राज ठाकरे का दौरा 13 सितंबर को नागपुर से शुरू होना बताया गया है। मुंबई, पुणे, नासिक की ही तरह, राज ठाकरे ने विदर्भ में भी पार्टी के विस्तार पर जोर दिया है।

    बीजेपी के कई नेता कर चुके हैं मुलाकात

     राज्य में शिंदे-फडणवीस सरकार गठित होने के बाद से मनसे प्रमुख काफी अधिक उत्साहित हैं। हाल ही में उन्होंने उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस से उनके सरकारी आवास पर मुलाकात की थी। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, रावसाहेब दानवे, बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव विनोद तावड़े, प्रदेश अध्यक्ष चंद्रशेखर बावनकुले, प्रसाद लाड सहित अन्य राज ठाकरे से मिल चुके हैं।

    शिवसेना के वोट बैंक में सेंध लगाने की कोशिश

    विदर्भ में शिवसेना का बड़ा वोट बैंक है। सत्ता परिवर्तन के बावजूद शिवसेना से नाराज एक वर्ग आसानी से बीजेपी को वोट नहीं देगा। ऐसे में राज ठाकरे शिवसेना से नाराज मतदाताओं को मनसे की ओर मोड़ने की कोशिश कर सकते हैं। जिसका फायदा अप्रत्यक्ष रूप से बीजेपी को ही होगा।

    मनसे ने बदला झंडा और एजेंडा

    बदली हुई राजनीतिक परिस्थिति को देखते हुए मनसे अध्यक्ष राज ठाकरे ने पार्टी का झंडा और एजेंडा दोनों ही बदल दिया है। बालासाहेब ठाकरे की जयंती के दिन मनसे ने आक्रामक हिंदुत्व का रुख अपनाया। उसके बाद हिंदुत्व के मुद्दे पर मनसे ने शिवसेना पर हमला बोला। पार्टी का पूरा फोकस शिवसेना के वोट बैंक पर कब्जा जमाना है। इसके लिए पार्टी की तरफ से प्रयास तेज हो गए हैं।

    अब राज के घर पहुंचे मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे 

    शिवसेना प्रमुख बालासाहेब ठाकरे की विरासत को लेकर शिंदे गुट और उद्धव गुट में विवाद के बीच मनसे प्रमुख राज ठाकरे का महत्व बढ़ गया है। सत्तारूढ़ शिवसेना शिंदे गुट और बीजेपी राज ठाकरे को आगे कर उद्धव ठाकरे पर दबाव बनाना चाहती है। राज ठाकरे और बीजेपी नेताओं से मेल मुलाकात की चर्चाओं के बीच मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे राज ठाकरे के निवास स्थान शिवतीर्थ पर पहुंचे और लगभग 50 मिनट तक वहां रहें। हालांकि शिंदे ने किसी तरह की राजनीतिक चर्चा से इंकार किया।