RAJ IN PUNE

    Loading

    मुंबई: शिवसेना (Shiv Sena) के कट्टर हिंदू वोट बैंक में सेंध लगाने की तैयारी मनसे (MNS) ने कर ली है। युवा सेना प्रमुख और राज्य के पर्यटन मंत्री आदित्य ठाकरे (Aditya Thackeray) ने हनुमान जयंती के अवसर पर शनिवार को घोषणा की थी कि वे अयोध्या (Ayodhya) में रामलला का दर्शन करने जाएंगे। दूसरे ही दिन रविवार को उनके चाचा और मनसे प्रमुख राज ठाकरे (Raj Thackeray) ने सहयोगियों के साथ 5 जून को अयोध्या यात्रा का ऐलान कर दिया। यही नहीं राज ठाकरे ने एक बार फिर यह स्पष्ट कर दिया है कि वे मस्जिदों से लाउडस्पीकर (Loudspeaker) हटाने के मुद्दे पर अपने रुख से पीछे नहीं हटेंगे। 

    इससे आने वाले दिनों में मनसे और पुलिस प्रशासन के बीच झड़प की संभावना भी बढ़ गई है। मनसे ने औरंगाबाद जिले का नाम संभाजी नगर रखने का मुद्दा भी शिवसेना से झटकना चाहती है। इसलिए राज ठाकरे ने महाराष्ट्र दिवस के अवसर पर 1 मई को औरंगाबाद में सभा का ऐलान किया है। 

    पुणे में दो अहम घोषणाएं की 

    मनसे अध्यक्ष राज ठाकरे ने रविवार को दोपहर पुणे में आयोजित पत्रकार परिषद में दो अहम घोषणाएं की हैं। राज ठाकरे ने कहा है कि वे 1 मई महाराष्ट्र दिवस पर औरंगाबाद में जनसभा करने जा रहे हैं और उसके बाद 5 जून को अयोध्या के दौरे पर जाएंगे। साथ ही उन्होंने  एक बार फिर मस्जिदों पर लगे लाउडस्पीकर को हटाने बाबत सख्त चेतावनी दी है। शिवसेना पिछले कई वर्षों से औरंगाबाद का नाम बदल कर छत्रपति संभाजी नगर करने का आश्वासन दे रही है, सरकार बनने के बावजूद इस संदर्भ में अभी तक किसी तरह का निर्णय नहीं लिया जा सका है। 

    लाउडस्पीकर धार्मिक नहीं, सामाजिक मुद्दा

    मनसे प्रमुख राज ठाकरे ने कहा है कि मस्जिदों पर लगा लाउडस्पीकर धार्मिक नहीं, बल्कि सामाजिक मुद्दा है। लाउडस्पीकर से केवल हिंदुओं को नहीं, बल्कि मुस्लिम समाज के लोगों को भी परेशानी होती है। इसलिए अगर 3 मई तक मस्जिद पर लगे लाउडस्पीकर नहीं उतरे तो पूरे देश के हिंदू भाइयों को उसी तरह जवाब देने के लिए तैयार रहना चाहिए।  हम नहीं चाहते कि देश में किसी तरह का दंगा हो, इसलिए शांति से नमाज पढ़ो नहीं तो हम मस्जिद के सामने लाउडस्पीकर पर दिन में पांच बार हनुमान चालीसा बजाएंगे। 

    शोभायात्रा पर पथराव करने वालों को चेतावनी

    रामनवमी और हनुमान जयंती के अवसर पर शोभायात्रा के दौरान देश के कुछ हिस्सों में हिंसक घटनाएं हुईं हैं। इन घटनाओं को लेकर भी राज ठाकरे ने चेतावनी दी है। उन्होंने कहा कि हमारे हाथ बंधे नहीं हैं।  हम भी अपने हाथों में पत्थर उठा सकते हैं।  हमारे युवाओं को हथियार उठाने के लिए मजबूर मत करो। मनसे प्रमुख ने कहा कि हमारी धार्मिक शोभायात्राओं पर हमले नहीं रुकेंगे, तो हम भी उसी तरह से जवाब देंगे।