bmc
फ़ाइल फोटो

    Loading

    मुंबई: मुंबई महानगरपालिका प्रशासन इस पंचवर्षीय सत्र के खत्म होने से पहले सभी प्रस्तावों को पास कराने की जल्दबाजी में है। 7 मार्च को बीएमसी (BMC) नगरसेवकों (Corporators) का कार्यकाल समाप्त हो रहा है। उसके बाद बीएमसी के चुनाव (BMC Election) कब होंगे किसी को भी नहीं पता है। इसलिए बीएमसी प्रशासन मानसून के समय लाए जाना वाला प्रस्ताव भी अभी पास करा लेना चाहता है। स्थायी समिति (Standing Committee) की आखिरी बैठक में रिकॉर्ड (Record) 255 प्रस्ताव लाए गए हैं। इससे पहले पिछली बैठक में लाए गए 201 प्रस्ताव को भी पीछे छोड़ दिया है। बीएमसी प्रशासन इन प्रस्ताव पर 800 करोड़ रुपए खर्च होने का अनुमान लगाया है।   

    बीएमसी प्रशासन ने कार्यक्रम का एजेंडा वितरित किया जिसमें 160 प्रस्ताव हैं। इस प्रस्ताव में नाला सफाई, ड्रेनेज लाइन को चौड़ा करने के अलावा सभी रिपेयर वर्क्स शामिल हैं। बीएमसी की तरफ से लाए गए प्रस्ताव में 400 करोड़ रुपए नाला सफाई और बरसात में जलजमाव पर होने वाला खर्च करेगा, जबकि 270 करोड़ रुपए स्ट्रॉम वाटर ड्रेनेज लाइन के मरम्मत पर खर्च किया जाएंगे। सड़कों की मरम्मत के लिए भी 100 करोड़ का प्रस्ताव लाया गया है।

    पिछली बैठक में केवल 55 प्रस्ताव पास किए गए

    समिति की पिछली बैठक में भी 201 प्रस्ताव लाए गए थे जिन पर 2300 करोड़ रुपए खर्च किया जाना था, लेकिन बीजेपी सदस्यों के विरोध के कारण केवल 55 प्रस्ताव पास किए गए। बाकी बचे प्रस्ताव को बाद में लाने की सहमति बनी थी। बीजेपी सदस्यों ने समिति की बैठक में बैनर पहन कर आए थे। यह पहली बार देखने को मिला जब बीजेपी सदस्यों के बैनर पर शिवसेना के किसी सदस्य ने आपत्ति दर्ज नहीं कराई। यशवंत जाधव के घर आयकर विभाग के छापे के बाद हुई समिति की बैठक में यशवंत जाधव ने भी बीजेपी सदस्यों के नारेबाजी का विरोध नहीं किया। बैठक में वे बहुत मायूस नजर आ रहे थे।

    160 नया प्रस्ताव मंजूरी के लिए रखा 

    बीएमसी प्रशासन ने स्थायी समिति के सामने 160 नया प्रस्ताव मंजूरी के लिए रखा है, जबकि पिछली बैठक में नॉट टेकन किए गए 96 प्रस्ताव को फिर से मंजूरी के लिए रखा है। आखिरी बैठक होने और सामने आने वाले मानसून सीजन के कारण सभी प्रस्ताव पास होने की उम्मीद है। हालांकि विपक्षी सदस्यों की तरफ से इस बैठक का विरोध तय माना जा रहा है।

    आगामी बैठक में लाये जाने वाले प्रस्ताव पर हमारा विरोध जारी रहेगा। इतने अधिक प्रस्ताव लाने से पहले प्रशासन को सोचना चाहिए थे। जिस प्रस्ताव को पिछली बैठक में नहीं लिया गया था उसे भी दुबारा लाए जाने का कोई मतलब नहीं बनता है।

    -प्रभाकर शिंदे, गुट नेता, बीजेपी

    समिति की अंतिम बैठक हो रही है और सैंकड़ों की संख्या में प्रस्ताव लाकर बीएमसी प्रशासन क्या दिखाना चाहता है। यह प्रस्ताव बीएमसी की नई पंचवर्षीय योजना के लिए है, फिर बीएमसी प्रशासन इसे क्यों पास कराना चाहता है। नये नगरसेवक चुनकर आएंगे उन्हें काम का प्रस्ताव भेजने दें फिर लेकर आएं। हम इन प्रस्तावों का विरोध करेंगे।

    -रईस शेख, विधायक और गुट नेता समाजवादी पार्टी