File Photo
File Photo

    Loading

    मुंबई: राज्य में 14 महानगरपालिकाओं के चुनाव (Municipal Elections ) को लेकर वार्ड निहाय मतदाता सूची (Voter List) का प्रारूप जारी कर दिया गया है। राज्य चुनाव आयुक्त पीएस मदान (State Election Commissioner PS Madan) ने कहा है कि मतदाताओं (Voters) के नाम ढूंढने और आपत्तियां दर्ज कराने को लेकर ‘ट्रू-वोटर’ मोबाइल एप की सुविधा करायी गयी है। नागरिक मतदाता सूची को लेकर 1 जुलाई तक आपत्ति और सुझाव दर्ज करा सकते हैं। हालांकि राजनीतिक दलों की तरफ से आपत्ति और सुझाव की तिथि आगे बढ़ाने की मांग हो रही है।  

    राज्य चुनाव आयुक्त मदान के मुताबिक, मुंबई, ठाणे, नवी मुंबई, कल्याण-डोंबिवली, उल्हासनगर, वसई-विरार, पुणे, पिंपरी-चिंचवड़, सोलापुर, कोल्हापुर, नासिक, अकोला, अमरावती और नागपुर महानगरपालिका के आम चुनावों के लिए वार्ड निहाय मसौदा मतदाता सूची प्रकाशित की गई है।  इसके लिए 31 मई, 2022 तक भारत निर्वाचन आयोग  की तरफ  से तैयार की गई विधानसभा क्षेत्रों की मतदाता सूची को  आधार माना गया है। 

    नागरिक इस मोबाइल एप पर कर सकते हैं नाम चेक

    1 जुलाई 2022 तक आपत्तियां और सुझाव दर्ज किए जा सकते हैं। महानगरपालिकाओं की वेबसाइट पर वार्ड निहाय मसौदा मतदाता सूचियां उपलब्ध करायी गयी है। जहां नागरिक अपने नाम चेक कर सकते हैं। यह सुविधा अब ट्रू-वोटर मोबाइल एप में भी उपलब्ध है। राज्य निर्वाचन आयोग के पास विधानसभा क्षेत्रों की सूची में नए नामों को वार्डों में विभाजित करके जोड़ने या हटाने का अधिकार नहीं है। यदि किसी मतदाता को गलत वार्ड आवंटित किया जाता है या उसका नाम महानगरपालिका की मतदाता सूची में नहीं है, भले ही उसका नाम विधानसभा मतदाता सूची में हो तो भी आपत्ति दर्ज की जा सकती है। इन आपत्तियों के शीघ्र निस्तारण के लिए राज्य निर्वाचन आयोग ने एक नमूना आवेदन तैयार किया है।