borivali thane tunnel

Loading

मुंबई: एमएमआरडीए (MMRDA) की वार्षिक बैठक में मुंबई एमएमआर (Mumbai MMR) की कई बहुप्रतिक्षित इंफ़्रा परियोजनाओं (Infra Projects) को मंजूरी दी गई। मुंबई के पश्चिमी उपनगर बोरीवली (Borivali) से ठाणे (Thane) तक डबल रोड टनेल बनाने के लिए 3,000 करोड़ रुपए की योजना को मंजूरी दी गई है। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे का ड्रीम प्रोजेक्ट कही जाने वाली इस बहुउद्देशीय योजना पर एमएमआरडीए काम शुरू करेगा।

संजय गांधी राष्ट्रीय उद्यान के अंदर से 11.8 किमी लंबा मार्ग होगा। इसमें से करीब 10.8 किमी लंबी जुड़वा सुरंग का निर्माण किया जाएगा। सबसे लंबी सुरंग होगी, जो जमीन से 23 मीटर नीचे होगी। एमएमआरडीए को राष्ट्रीय वन्यजीव बोर्ड से मंजूरी मिली है। केंद्रीय पर्यावरण विभाग की मंजूरी की आवश्यकता है। इसकी कुल लागत 13,200 करोड़ रुपए आंकी गई है। इसमें पहले चरण के लिए 3,000 करोड़ रुपए मंजूर किए गए हैं।

इस्टर्न एक्सप्रेस पर मुलुंड तक एलिवेटेड

इसी तरह मुम्बई के इस्टर्न एक्सप्रेस पर घाटकोपर के छेड़ानगर फ्लाईओवर को ठाणे तक ले जाने के प्लान को मंजूरी मिल गई। इसके लिए 500 करोड़ रुपए की मंजूरी मिली है। इस एलिवेटेड मार्ग की कुल लंबाई 13 किमी है। 24 मीटर की चौड़ाई के साथ 3+3 लेन होंगे। सीएम एकनाथ शिंदे के अनुसार, मुंबई के वेस्टर्न और इस्टर्न एक्सप्रेस दोनों पर इन बहुउद्देशीय प्रोजेक्ट की वजह से ट्रैफिक आसान हो जाएगी।