sameer wankhede
File Photo

    Loading

    मुंबई: अभिनेता शाहरुख खान (Actor Shahrukh Khan) के बेटे आर्यन खान (Aryan Khan) की क्रूज ड्रग्स पार्टी मामले (Cruise Drugs Party Cases) में गिरफ्तारी के बाद से ही सुर्खियों में आए समीर वानखेडे (Sameer Wankhede) की नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB) से छुट्टी हो गयी है। उन्हें एक्सटेंशन नहीं मिला और प्रवर्तन निदेशालय (DRI) में भेज दिया है। वह डीआरआई से ही प्रतिनियुक्ति पर एनसीबी आए थे।  

    एनसीबी में जोनल डायरेक्टर का कार्यभार संभालते ही समीर वानखेड़े ने बॉलीवुड में फैले नशे के कारोबारियों पर नकेल करना शुरू किया। महाराष्ट्र सरकार के मंत्री नवाब मलिक की शिकायत पर केंद्रीय विजिलेंस डिपार्टमेंट समीर वानखेड़े के खिलाफ जांच कर रहा है। आरोप है कि जब वह नाबालिग थे, तो उनके नाम से बार एंड रेस्टोरेंट का लाइसेंस किया गया था।

    कार्यशैली को लेकर हमेशा सुर्खियों में रहे

    2008 बैच के आईआरएस अधिकारी समीर वानखेड़े का एनसीबी में 4 महीने का एक्सटेंशन 31 दिसंबर 2021 को पूरा हो हो गया था। उन्हें आगे एक्सटेंशन नहीं मिला। इससे पहले महाराष्ट्र के मंत्री नवाब मलिक ने बीजेपी पर समीर की एक्सटेंशन बढ़ाने के लिए लॉबी करने का आरोप लगाया था। समीर वानखेड़े अपनी कार्यशैली को लेकर हमेशा सुर्खियों में रहते हैं।

    डीआरआई से एनसीबी में हुई थी पोस्टिंग

    इसके बाद समीर वानखेड़े को डीआरआई से एनसीबी में प्रति नियुक्त किया गया था। एनसीबी की मुंबई यूनिट के मुखिया के तौर पर समीर ने बॉलीवुड में खलबली मचा दी थी। कई फिल्मी हस्तियों से पूछताछ करने के लिए उन्हें अपने ऑफिस तलब कर लिया था और ड्रग्स तस्करी के मामले में पूछताछ की। उनकी पत्नी क्रांति रेडकर भी बॉलीवुड में हैं।

    क्रूज ड्रग्स केस से विवाद बढ़ा

    समीर वानखेड़े के नेतृत्व में एनसीबी ने 2 अक्टूबर 2021 को मुंबई से गोवा जा रहे क्रूज शिप पर रेड की थी। इस दौरान उन्होंने किंग खान के बेटे आर्यन खान समेत 9 लोगों को ड्रग्स मामले में शामिल होने के आरोप में गिरफ्तार किया था। इसी मामले में समीर वानखेड़े का ग्राफ गिरना शुरू हुआ। उन पर करोड़ों रुपए की वसूली करने के आरोप लगे।

    वानखेड़े का पीछा नहीं छोड़ेंगे नवाब

    इस बीच, आईआरएस अधिकारी समीर वानखेड़े का भले ही नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो के जोनल डायरेक्टर पद से तबादला हो गया है, लेकिन कैबिनेट मंत्री नवाब मलिक ने कहा है कि वे उनका पीछा छोड़ने वाले नहीं हैं। उन्होंने कहा है कि मैंने वानखेड़े के खिलाफ फर्जी जाति प्रमाण पत्र, पब और बार लाइसेंस के अलावा पंचों की गवाही में छेड़छाड़ के जो भी मुद्दे उठाए हैं, उन सही मामलों को उसके लॉजिकल एंड तक ले जाएंगे। मलिक ने वानखेड़े पर यह भी आरोप लगाया था कि क्रूज ड्रग्स रेड मामले में फिल्म स्टार शाहरुख़ खान के बेटे आर्यन खान को छोड़ने के लिए करोड़ों रुपयों की डील की गई थी।