Samridhi-Expressway and modi

शिर्डी से नागपुर तक समृद्धि एक्सप्रेस-वे के पहले चरण का लोकार्पण अब दशहरे बाद ही होने की संभावना है। शिंदे-फडणवीस सरकार अपने इस बहुउद्देशीय ड्रीम प्रोजेक्ट की शुरुआत दशहरे से करना चाहेगी।

    Loading

    मुंबई: नागपुर (Nagpur) से मुंबई (Mumbai) के बीच समृद्धि एक्सप्रेस-वे (Samridhi Expressway ) को दीपावली के पहले खोला जाएगा। नागपुर से शिर्डी तक बन कर तैयार समृद्धि एक्सप्रेस-वे के पहले चरण का लोकार्पण पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के हाथों करने की योजना राज्य सरकार ने बनाई है। 

    उल्लेखनीय है कि 15 अगस्त के पहले पीएम मोदी के हस्ते समृद्धि एक्सप्रेस-वे का लोकार्पण करने की तैयारी की गई थी। 

    सीएम एकनाथ शिंदे ने दिए संकेत

    अब सीएम एकनाथ शिंदे ने संकेत दिया है कि दीपावली के पहले समृद्धि एक्सप्रेस-वे खोलने का मुहूर्त मिल गया है। एमएसआरडीसी के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, पितृपक्ष के बाद नवरात्रि में भी पीएम का व्यस्त कार्यक्रम होने के नाते लोकार्पण टल रहा है, लेकिन सीएम ने संकेत दे दिया है कि दीपावली के पहले समृद्धि एक्सप्रेस-वे का पहला चरण खोल दिया जाएगा।

    मई से हो रही तैयारी  

    उल्लेखनीय है कि नागपुर से शेलुगांव तक 210 किमी के पहले पैच को महाराष्ट्र दिवस निमित्त 2 मई से तत्कालिन मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के हस्ते खोलने की तैयारी की गई थी, लेकिन वाइल्डलाइफ ओवरपास के काम में तकनीकी गड़बड़ी के अलावा चारदिवारी का काम पूरा न होने के चलते लोकार्पण टाल दिया गया। जून में सरकार बदल गई। शिंदे-फडणवीस सरकार ने 520 किमी के हाइवे को शुरू करने का निर्णय लिया। 

    दशहरे के बाद ही होगा लोकार्पण

    शिर्डी से नागपुर तक समृद्धि एक्सप्रेस-वे के पहले चरण का लोकार्पण अब दशहरे बाद ही होने की संभावना है। शिंदे-फडणवीस सरकार अपने इस बहुउद्देशीय ड्रीम प्रोजेक्ट की शुरुआत दशहरे से करना चाहेगी। हालांकि पीएम कार्यालय से अब तक लोकार्पण की तारीख तय नहीं हुई है।

    दूसरा चरण साल के अंत तक 

    साल के अंत तक 623 किमी हाइवे को खोल दिया जाएगा। राज्य की उप राजधानी नागपुर से देश की आर्थिक राजधानी मुंबई को जोड़ने वाले समृद्धि एक्सप्रेस-वे का 701 किमी का काम 18 पैकेज में हो रहा है। इस एक्सप्रेस-वे पर पहले वर्ष में प्रति दिन लगभग 25,000 वाहन चलने की उम्मीद है। समृद्धि एक्सप्रेस-वे राज्य के 10 जिलों, 26 तालुकों और 392 गांवों से होकर गुजरेगा।