MP Sanjay Raut
संजय राउत (फाइल फोटो)

Loading

मुंबई: आगामी 19 जून को शिवसेना (Shiv Sena) के स्थापना दिवस के पहले ही पार्टी की वर्षगांठ मनाए जाने को लेकर चर्चा छिड़ गई है। शिवसेना का स्थापना दिवस मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे (Chief Minister Eknath Shinde) या उद्धव ठाकरे गुट (Uddhav Thackeray Faction) किस तरह मनाएगा। इस सवाल पर आरोप प्रत्यारोप भी शुरू हो गया है। बीजेपी (BJP) ने सवाल किया कि जब असली शिवसेना शिंदे की है, तो ठाकरे समूह कौन सी वर्षगांठ मनाएगा?। इस पर संजय राउत (Sanjay Raut) ने भी निशाना साधते हुए कहा कि बीजेपी कब से शिवसेना का वकालतनामा लेने लगी है। संजय राउत ने कहा कि जहां उद्धव ठाकरे हैं वहीं शिवसेना है।

उल्लेखनीय है कि 19 जून को शिवसेना का स्थापना दिवस धूमधाम से मनाने की तैयारी शिंदे और उद्धव गुट ने की हैं। पिछली साल मई में एकनाथ शिंदे के नेतृत्व में शिवसेना में हुए बड़े विभाजन के बाद चुनाव आयोग ने मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना को ही असली पार्टी मानते हुए नाम और चुनाव निशान उन्हें दिया था। वहीं उद्धव बालासाहब ठाकरे शिवसेना के रूप में दूसरी पार्टी को मान्यता दी गई। 

दोनों गुटों ने बनाया प्रोग्राम

राजनीतिक विश्लेषकों का मानना है कि पार्टी की वर्षगांठ को लेकर असमंजस की स्थिति हो सकती है। वैसे दोनों गुटों ने स्थापना दिवस पर अपना दावा करते हुए प्रोग्राम बनाया है। सांसद संजय राउत ने कहा जो भारतीय जनता पार्टी अटल-आडवाणी के समय में थी वह अब नहीं रही। राउत ने कहा कि शिवसेना की स्थापना बालासाहेब ठाकरे ने की थी। उन्होंने उद्धव ठाकरे को पार्टी अध्यक्ष नियुक्त किया था।

राज्यव्यापी अधिवेशन

सांसद संजय राउत के अनुसार, 19 जून को पार्टी की वर्षगांठ मनाएंगे। उससे पहले 18 जून को शिवसेना का राज्यव्यापी अधिवेशन है। यह अधिवेशन मुंबई के वर्ली में होगा। इस सम्मेलन में प्रदेश भर से शिवसेना के नेता और कार्यकर्ता आएंगे। इस सम्मेलन में यूबीटी शिवसेना की भावी दिशा तय होगी।