Mumbai Local Trains Updates: Mumbai Local Trains Updates: Due to incessant rains in Mumbai, water on railway track, service between Dadar-Kurla suspended
File

    मुंबई : कोरोना (Corona) की दोनों खुराक लेने वाले सामान्य नागरिक और सरकारी कर्मचारियों को लोकल ट्रेन (Local Train) से यात्रा करने की पहले ही अनुमति मिल गई थी। सरकार की अनुमति के बाद पिछले सप्ताह से सभी स्कूल (School) भी खुल (Open) गए हैं, लेकिन दूर दराज इलाकों से स्कूल आने वाले विद्यार्थियों (Students) को लोकल में यात्रा की अनुमति नहीं होने से स्कूल पहुंचने में कठिनाई हो रही थी। बेस्ट की बसों की संख्या मर्यादित होने साथ ही भीड़ होने से विद्यार्थियों के लिए समय से स्कूल पहुंचना कठिन हो गया था। अब राज्य सरकार की अनुमति के बाद मध्य रेलवे और पश्चिम रेलवे ने भी 2 से 18 वर्ष की आयु के बच्चों को लोकल ट्रेन से यात्रा करने की अनुमति दे दी है।  

    इन बच्चों को लोकल ट्रेन से यात्रा करने के लिए मासिक पास लेना होगा। मासिक पास प्राप्त करने के लिए प्रमाण के रूप में टिकट खिड़की पर पहचान पत्र प्रदर्शित करना होगा और फिर काउंटर से पास जारी किया जाएगा। मध्य रेलवे और पश्चिम रेलवे ने कहा है कि यात्रा के दौरान एक पहचान पत्र और एक मासिक पास ले जाना अनिवार्य होगा।

     शुरू हो चुके हैं  स्कूल और कॉलेज

    18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों का टीकाकरण न होने के कारण वे लोकल ट्रेन की यात्रा नहीं कर सकते थे।  राज्य में स्कूल शुरू हो चुके हैं और 20 अक्टूबर से कॉलेज भी शुरू हो जाएंगे। चूंकि स्कूल और कॉलेज के छात्रों के लिए यात्रा करना मुश्किल होता जा रहा था। राज्य सरकार ने रेलवे के साथ चर्चा करके 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को लोकल ट्रेन से यात्रा करने की अनुमति दे दी है। बीएमसी ने राज्य सरकार से स्कूली बच्चों को लोकल में यात्रा करने की अनुमति देने का आग्रह किया था। बीएमसी के स्कूल तो घर के नजदीक हैं, लेकिन निजी स्कूलों में कार्यरत अन्य कर्मचारियों के साथ विद्यार्थियों को स्कूल पहुंचना कठिन हो रहा था। बीएमसी के आग्रह पर विचार कर राज्य सरकार ने गुरुवार को रेलवे से चर्चा कर पास जारी करने की अनुमति दी थी।  

    बच्चों का टीकाकरण जल्द शुरू होगा

    बीएमसी के अतिरिक्त आयुक्त सुरेश काकानी ने कहा है कि 2 से 18 साल के 30 लाख बच्चों का टीकाकरण जल्द शुरू होगा। मुंबई में करीब 30 लाख बच्चों के टीकाकरण के लिए कार्य योजना तैयार की गई है। बीएसमी ने बच्चों को टीका लगाने के लिए एक अभियान शुरू किया है और माता-पिता और बच्चों से अपील की है कि वे पहल करें और जल्द से जल्द टीका लगवाएं। रेलवे ने जानकारी दी है कि वैक्सीन की दो खुराक लेने वाले नागरिकों और 18 साल से कम उम्र के बच्चों को छोड़कर, कोई भी चिकित्सा कारणों से यात्रा कर सकता है। हालांकि, यह स्पष्ट किया गया है कि व्यक्ति को प्रमाणपत्र के रूप में डॉक्टर का पत्र या मेडिकल सर्टिफिकेट दिखाना होगा। उसके बाद ही उस व्यक्ति को टिकट अथवा मासिक पास दिया जाएगा।