santakruj chembur link road

    Loading

    मुंबई: मुंबई महानगरपालिका चुनाव (Mumbai Municipal Elections) को देखते हुए शहर (City) की कुछ परियोजनाओं को जल्द शुरू किए जाने की तैयारी की जा रही है। एमएमआरडीए (MMRDA) द्वारा तैयार किए जा रहे सांताक्रूज-चेंबूर लिंक रोड (Santacruz-Chembur Link Road) के एक्सटेंशन रूट को अप्रैल (April) तक खोलने की योजना है। बताया गया कि सांताक्रूज (Santacruz) में रजा चौक के पास होटल ग्रैंड हयात और मैकडॉनल्ड्स जंक्शन के बीच हंसबर्ग मार्ग पर एससीएलआर विस्तार परियोजना के 1.8 किमी के एक हिस्से को खोलने की योजना है। 

    एमएमआरडीए के अनुसार, इस विस्तार परियोजना के पहले चरण के हिस्से को एकतरफा यातायात के लिए खोला जाएगा। एमएमआरडीए आयुक्त एसवीआर श्रीनिवास ने इस काम को जल्द पूरा करने का निर्देश दिया है। पिछले दिनों आयुक्त ने कार्यस्थल का दौरा कर समीक्षा बैठक भी की।

    कनेक्टिविटी होगी आसान

    सांताक्रूज-चेंबूर लिंक रोड (एससीएलआर) एलिवेटेड कॉरिडोर का विस्तार कार्य दो चरणों मे किया जा रहा है। एससीएलआर के माध्यम से कुर्ला पूर्व-पश्चिम कनेक्टिविटी आसान हो जाएगी। इसका उद्देश्य वकोला जंक्शन पर यातायात को कम कर, हवाईअड्डे की तरफ जाने वाले वाहनों के यातायात को मिनटों में बीकेसी तक पहुंचने में मदद करना है।

    2016 में शुरू हुआ काम

    वैसे इस एक्सटेंशन का निर्माण वर्ष 2016 में ही शुरू हुआ, इसके लिए 481 करोड़ रुपए की योजना बनी। अब परियोजना में देरी से इसकी निर्माण लागत भी बढ़ गई है। पहले चरण का कार्य पूरा होने पर ईस्टर्न एक्सप्रेस हाई-वे से वेस्टर्न एक्सप्रेस हाईवे तक 45 मिनट में पहुंचा जा सकेगा, जबकि दूसरे चरण के एक्सटेंशन बनने से बीकेसी और वेस्टर्न एक्सप्रेस हाईवे के बीच यात्रा के समय में 35 मिनट की कमी आएगी।

    65 प्रतिशत काम पूरा

    बताया गया कि अब तक दोनों चरणों में लगभग 65 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है। पहले चरण का 1.8 किमी अप्रैल तक खोले जाने की उम्मीद है। कोविड के चलते भी परियोजना में देरी होने के साथ निर्माण लागत बढ़ गई है। इसकी लंबाई 6.45 किमी है। वेस्ट इंड पर वेस्टर्न एक्सप्रेस हाइवे, सांताक्रूज और ईस्ट इंड पर इस्टर्न एक्सप्रेस हाइवे,तिलक नगर और चेम्बूर तक एक्सटेंड होगा।