Sharad Pawar
ANI Photo (File)

    Loading

    मुंबई: उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) के बाद अब शरद पवार (Sharad Pawar) भी कांग्रेस सांसद राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा (Bharat Jodo Yatra) में शामिल नहीं होने वाले हैं।  पहले यह कहा गया था कि इस सभा को शरद पवार संबोधित करने वाले हैं, लेकिन अब उनकी बेटी और सांसद सुप्रिया सुले (MP Supriya Sule) ने यह जानकारी दी है कि स्वास्थ्य कारणों से वे इस सभा में मौजूद नहीं होंगे। शिवसेना उद्धव बालासाहेब ठाकरे गुट से राहुल की यात्रा में उद्धव ठाकरे गुट से आदित्य ठाकरे (Aditya Thackeray) शामिल होंगे और शरद पवार की पार्टी एनसीपी से महाराष्ट्र प्रदेश अध्यक्ष जयंत पाटील, सांसद सुप्रिया सुले, जितेंद्र आव्हाड, राजेश टोपे शामिल होंगे। 

    राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा सोमवार की रात महाराष्ट्र में दाखिल हुई। नांदेड़ के देगलूर में उनका भव्य स्वागत किया गया।  राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा के महाराष्ट्र पहुंचते ही राज्य के कांग्रेस कार्यकर्ताओं और नेताओं में उत्साह की नई लहर दौड़ गई। कांग्रेस के कई बड़े नेता इस यात्रा में शामिल हुए।  इसी तरह महाराष्ट्र में कांग्रेस पार्टी के सहयोगी दल एनसीपी के चार बड़े नेता इस यात्रा से जुड़ी सभा में शामिल होने जा रहे हैं। राहुल गांधी महाराष्ट्र की यात्रा के दौरान दो रैलियों को संबोधित करेंगे।  पहली रैली नांदेड़ जिले में 10 नवंबर को और दूसरी रैली बुलढाणा जिले के शेगांव में 18 नवंबर को होगी। 

    शरद पवार की तबीयत ठीक नहीं 

    सुप्रिया सुले ने कहा कि शरद पवार की तबीयत में उम्मीद के हिसाब से बेहतरी नहीं दिखाई दे रही है, इसलिए शरद पवार खुद इस सभा में शामिल नहीं होंगे, लेकिन एनसीपी के अन्य अहम नेता कल जरूर इस यात्रा में शामिल होंगे। एनसीपी के चार बड़े नेताओं के अलावा राजेंद्र शिंगणे बुलढाणा से और हिंगोली से रोहित पवार भी शामिल होने वाले हैं।  हालांकि कयास यह लगाए जा रहे हैं कि राहुल गांधी की 11 नवंबर की सभा में वे शामिल हो सकते हैं। यह कांग्रेस नेता और पार्टी के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष अशोक चव्हाण ने यह स्पष्ट किया है। 

    उद्धव ठाकरे भी नहीं होंगे यात्रा में शामिल

    शरद पवार से पहले ही यह बात भी साफ हो गई है कि उद्धव ठाकरे भी सभा और व्यस्त कार्यक्रमों की वजह से भारत जोड़ो यात्रा में शामिल नहीं होने वाले हैं। उनके गुट से उनके बेटे और विधायक आदित्य ठाकरे राहुल का साथ देंगे।  राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा महाराष्ट्र के नांदेड़, हिंगोली, वाशिम, अकोला और बुलढाणा- इन पांच जिलों में 384 किलोमीटर की यात्रा कर रहे हैं।  राहुल गांधी पूरे भारत में कुल 3 हजार 500 किलोमीटर की यात्रा करने वाले हैं। 

    63वां दिन: बिलोली से नायगांव

    राहुल गांधी ने अपनी ‘भारत जोड़ो यात्रा’ के 63वें दिन की शुरुआत बुधवार सुबह महाराष्ट्र में नांदेड जिले के बिलोली से नायगांव तक की। गोदावरी चीनी मिल में रात भर विश्राम करने के बाद पदयात्रा बुधवार सुबह पौने छह बजे बिलोली में शंकरनगर के रामतीर्थ से शुरू हुई। उनकी यात्रा के महाराष्ट्र प्रभारी और महाराष्ट्र के अल्पसंख्यक नेता नसीम खान ने बताया कि यूं तो राहुल गांधी को हर जगह जनमानस का अभूतपूर्व उत्साह मिल रहा है, पर बुधवार की यात्रा में लोगों का सपोर्ट देखने लायक था। उन्होंने बताया कि पदयात्रा के दौरान राहुल गांधी कुछ जगहों पर रुके और स्थानीय लोगों से बातचीत की और जिन-जिन लोगों से राहुल गांधी ने बात की, सभी उनके फैन हो गए। उनके साथ के. सी. वेणुगोपाल, नाना पटोले, भाई जगताप, नसीम खान, विश्वजीत कदम के अलावा जयराम रमेश, दिग्विजय सिंह और कन्हैया कुमार भी सेवा दल के कार्यकर्ताओं के साथ नजर आए।