Mumbai Local Trains Updates : commuter figures crosses 60 lakhs mark, only 25 percent less than pre-covid time
File

    मुंबई : मुंबई (Mumbai) की लाइफलाइन (Lifeline) कही जाने वाली लोकल ट्रेनों (Local Trains) में भीड़ शुरू हो गई है, इसके साथ अब सिंगल यात्रा टिकट (Single Ticket) जारी न किए जाने का निर्देश दिया गया है। बताया गया कि मंगलवार को राज्य आपदा प्रबंधन विभाग की तरफ से जारी एक पत्र में शर्तों के अनुसार, रेलवे (Railway) को मासिक (Monthly), त्रैमासिक (Quarterly) और छमाही लोकल पास (Half Yearly Local Pass) दिए जाने का निर्देश दिया गया है। 

    रेलवे अधिकारियों के अनुसार, पत्र में सिंगल टिकट जारी करने का निर्देश नहीं दिया गया है, इसलिए अत्यावश्यक यात्रियों समेत वैक्सीन की दो डोज ले चुके लोकल यात्रियों को भी सिंगल टिकट जारी नहीं किया जाएगा। उल्लेखनीय है कि अब तक मध्य (Central Railway) और पश्चिम रेलवे (Western Railway) पर अत्यावश्यक यात्रियों और कुछ अन्य श्रेणियों में लोकल का सिंगल टिकट जारी किया जा रहा था, जबकि वैक्सीन ले चुके आम यात्रियों को एमएसटी जारी किया जा रहा था।

    अब तक 25 लाख से अधिक एमएसटी जारी

    शर्तों के अनुसार आम यात्रियों को भी सिंगल टिकट जारी करने की मांग हो रही थी, परंतु अब सिर्फ पास जारी करने का निर्णय लिया गया है। पश्चिम रेलवे के सीपीआरओ सुमित ठाकुर ने कहा कि राज्य सरकार की गाइडलाइन के अनुसार यात्रा पास जारी किए जाएंगे। देर शाम तक सिंगल टिकट जारी करने को लेकर रेल प्रशासन ने कोई निर्णय नहीं लिया। वैसे मध्य और पश्चिम रेलवे ने अब तक 25 लाख से अधिक एमएसटी जारी किया है।