Sleeping Pods Service

    Loading

    मुंबई: सेन्ट्रल रेलवे (Central Railway) के मुख्यालय सीएसएमटी स्टेशन (CSMT Station) पर यात्रियों के लिए स्लीपिंग पॉड्स सेवा (Sleeping Pods Service) शुरू होने जा रही है। मुंबई डिवीजन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इसी जून माह से स्लीपिंग पॉड्स (पॉड होटल) शुरू किया जाएगा। उल्लेखनीय है कि पिछले साल नवंबर में पश्चिम रेलवे (Western Railway) के मुंबई सेन्ट्रल स्टेशन (Mumbai Central Station) पर स्लीपिंग पॉड्स सेवा की शुरुआत की गई थी।

    सीएसएमटी परस्लीपिंग पॉड्स निर्माण और संचालन की जिम्मेदारी नमः इंटरप्राइजेस को दिया गया है। इसके लिए कंपनी लाइसेंस शुल्क की रूप में 10,07,786/ हर साल देगी। पांच साल की अवधि के लिए रेलवे को 55.68 लाख रूपए मिलेंगे। अनुबंध के तहत लाइसेंसधारी यात्रियों के लिए सीएसएमटी में 131.61 वर्ग मीटर में पॉड्स विकसित करेगा।

    क्या है स्लीपिंग पॉड्स सुविधा

    स्लीपिंग पॉड्स कॉन्स्पेट की शुरुआत जापान में हुई थी, ये अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर काफी पसंद किया जाता है। जिसमें महंगे होटलों की तुलना में यात्रियों को कम दर पर 12 घंटे से 24 घंटे तक रहने की जगह मिल जाती है। स्‍लीपिंग पॉड्स सेवा से सबसे ज्‍यादा फायदा उन यात्रियों को होगा, जो लंबी यात्री के बाद स्‍टेशन पर आकर रुकते हैं या वे यात्री जो ट्रेन पकड़ने के लिए स्‍टेशन पर इंतजार करते हैं।

    कैप्सूल के आकार में बेड

    स्लीपिंग पॉड्स सर्विस में रेल यात्रियों की सुविधा के लिए कैप्सूल के आकार में बेड मिलता है। खास कॉन्सेप्ट के माध्‍यम से लोग रेलवे स्टेशन पर चैन से सो सकेंगे, अपना जरूरी काम पॉडस के अंदर निपटा सकेंगे।