corona
File Photo

    Loading

    मुंबई: कोरोना (Corona) की तीसरी लहर (Third Wave) कंट्रोल में आ गई है। पहले कानपुर आईआईटी (Kanpur IIT) और अब विश्व स्वास्थ्य संगठन की चौथी लहर (Fourth Wave) की चेतावनी के बाद पूरी दुनिया में हड़कंप मच गया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की चेतावनी के बाद बीएमसी (BMC) भी सतर्क हो गई है। फिलहाल बीएमसी के पास वर्तमान में 30 हजार बेड (Bed) उपलब्ध हैं जिनमें से केवल 60 से 70 मरीज ही भर्ती हैं।

    अतिरिक्त आयुक्त सुरेश काकानी ने बताया कि इस चेतावनी के बाद बीएमसी ने जंबो कोविड सेंटर को बंद नहीं करने का फैसला किया है। इसके अलावा चौथी लहर की आहट के मद्देनजर मुंबई में 1 लाख बेड की तैयारी की जा रही है।

    बीएमसी अपनी सभी सेवाएं तैयार रखने जा रही 

    मार्च 2020 से शुरु हुआ कोरोना संक्रमण की अब तक तीन लहर आ चुकी है। दो लहर सबसे अधिक घातक साबित हुई जबकि तीसरी में सबसे ज्यादा कोरोना मरीज मिले। विश्व स्वास्थ्य संगठन की चेतावनी के कारण बीएमसी अपनी सभी सेवाएं तैयार रखने जा रही है। तीसरी लहर में मरीजों की संख्या कम होने के बाद जंबो कोविड सेंटरों को बंद किया जाने लगा था। अस्पतालों में नॉन कोविड मरीजों के इलाज को प्राथमिकता दी जा रही है। वार्डों और जंबो कोविड सेंटर में तैनात किए गए किराए के स्टाफ को हटा दिया गया था, लेकिन अब बीएमसी को फिर से विचार करना पड़ रहा है। बीएमसी के अनुसार, चौथी लहर की आहट के संदर्भ में डॉक्टर्स, नर्स, स्वास्थ्य कर्मचारी, दवाएं सभी व्यवस्था उपलब्ध हैं। इस दौरान चीन, कोरिया सहित कुछ देशों में कोरोना लॉकडाउन जल्दबाजी में हटाने का निर्णय, टीका का लेकर पैदा हुए भ्रम और जनजागृति में कमी के कारण कोरोना का संक्रमण फिर से फैलने लगा है।

     मुंबई में नहीं की गई जल्दबाजी

    अन्य देशों के मुकाबले मुंबई में लॉकडाउन हटाने में कोई जल्दबाजी नहीं की गई थी। चरण बद्ध तरीके से प्रतिबंधों को हटाया गया। इसलिए नागरिकों में कोरोना प्रतिरोधक क्षमता पैदा हुई। मुंबई में 100 फीसदी नागरिकों को कोरोना वैक्सीन का पहला डोज लग चुका है। 99 फीसदी लोगों ने दूसरा डोज भी ले लिया है। हेल्थ वर्कर, फ्रंटलाइन वर्कर, और 80 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को प्रीकाशन डोज दिया जा रहा है।

     ऐसे तैयार होगा बेड

    • लक्षण वाले मरीजों के लिए 30 हजार बेड
    • बिना लक्षण वाले मरीजों के लिए 40 हजार बेड
    • हाईरिस्क कांटेक्ट वाले वालों के लिए 30 हजार बेड को मिला कर कुल 1 लाख बेड की तैयारी की जा रही है।

    टीकाकरण के कारण लोगों में सेल्फ इम्युनिटी बढ़ने से तीसरी लहर का प्रभाव कम दिखा। उसके बाद भी हाथ धोने, मास्क लगाने, और सुरक्षित अंतर रखने के साथ कोरोना से सतर्क रहना ही होगा। बीएमसी के पास अभी 30 हजार बेड की व्यवस्था है। आवश्यकता पडी तो उसे बढ़ा कर एक लाख तक करने के लिए हम तैयार हैं।

    -सुरेश काकाणी, अतिरिक्त आयुक्त

    मुंबई में मिले कोरोना के 29 नए मरीज

     

    मुंबई में शनिवार को कोरोना के 29 मरीज मिले। इस दौरान एक भी मरीज की मौत नहीं हुई। शनिवार को मिले मरीजों में केवल 2 मरीजों को अस्पताल में भर्ती कराने की जरुरत हुई। मुंबई में सक्रिय मरीजों की संख्या 315 है। आईसीयू में कुल 10 मरीज भर्ती किए गए हैं। कोरोना डबलिंग रेट 17,444 दिन पर पहुंच गया है।