st buses
File Photo

    Loading

    मुंबई: मुंबई-पुणे एक्सप्रेस-वे (Mumbai-Pune Expressway) पर अब साधारण एसटी बसें (ST Buses) नहीं चलेंगी। एक्सप्रेस-वे पर यात्रियों की कमी और बढ़ते टोल (Toll) को देखते हुए सिर्फ शिवनेरी बस (Shivneri Buses) के संचालन का निर्णय एसटी निगम (एमएसआरटीसी) ने लिया है। उल्लेखनीय है कि मुंबई-पुणे एक्सप्रेस-वे पर बड़ी संख्या में निजी बसें और निगम की शिवनेरी बस भी चलती हैं, उसकी वजह से ‘लालपरी’ कही जाने वाली साधारण एसटी बसों में यात्री कम रहते हैं।

    बताया गया कि पुराने मुंबई-पुणे एक्सप्रेस पर एसटी बसें नहीं चल रही हैं। एसटी निगम ने कुछ दिन पहले एक सर्कुलर जारी किया है। अब इस पुराने रूट पर एसटी साधारण बसें चलाने का आदेश दिया गया है। एसटी प्रशासन ने एक्सप्रेस-वे पर शिवनेरी के अलावा अन्य एसटी बसों के चलने के मामले में संभागीय नियंत्रकों को ई-टैग से डायवर्ट की गई अतिरिक्त राशि को चालक से वसूलने का आदेश दिया है। पहले सभी एसटी बसें पुराने रूट से चलती थी।

    पुराने रूट पर चलेगी एसटी  

    हाईवे बनने के बाद शिवनेरी के साथ अन्य बसें भी एक्सप्रेस-वे पर चलने लगी थी। इसका असर एसटी की आय पर भी पड़ा। पुणे, सतारा, सांगली, कोल्हापुर, हुबली, बेंगलुरु, मैंगलोर रूट पर जाने वाली सभी एसटी बसें अब पुराने मुंबई-पुणे रूट से चलेंगी।

    टोल का अतिरिक्त बोझ

    पुराने मुंबई-पुणे हाईवे पर बस को 485 रुपये टोल (वन-वे) देना पड़ता है, जबकि उसी बस को नए एक्सप्रेस-वे से जाने के लिए 675 रुपये (वन-वे) का टोल चुकाना पड़ता हैं।