CM Uddhav Thackrey

    मुंबई. महाराष्ट्र (Maharashtra) के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (Chief Minister Uddhav Thackeray) ने कहा कि राज्य में पर्यटन (Tourism) के विकास की अपार संभावनाएं हैं, लेकिन दुर्भाग्य की बात है कि पहले किसी ने इस पर ज्यादा ध्यान नहीं दिया। उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र विकास आघाडी सरकार ( Maharashtra Vikas Aghadi Government) भविष्य में पर्यटन के विकास को ज्यादा महत्व देगी। 

    सीएम ठाकरे ने कहा कि एक दिन ऐसा भी होगा कि हम कैबिनेट की बैठक डेक्कन ओडिसी ट्रेन में करेंगे। मुख्यमंत्री, विश्व पर्यटन दिवस पर राज्य पर्यटन विभाग द्वारा आयोजित कार्यक्रम में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि हमें इस तरह की सुविधा का विकास करना चाहिए कि एक दिन हम ट्रेन या विमान से अपनी कैबिनेट बैठक कर सकें। ठाकरे ने कहा कि इस बारे में पर्यटन विभाग को किसी भी चीज की कमी नहीं होने दी जाएगी। उन्होंने यह भी कहा कि पर्यटन विभाग के पीछे राज्य सरकार और राज्य वित्त विभाग खड़ा है। राज्य के पर्यटन मंत्री मुख्यमंत्री के पुत्र आदित्य ठाकरे हैं।

    मुख्यमंत्री ने ली चुटकी

    उद्धव ठाकरे ने राजस्व मंत्री बालासाहेब थोरात की चुटकी लेते हुए कहा कि यात्रा के दौरान कैबिनेट बैठक को समाप्त करना आपकी जिम्मेदारी होगी क्योंकि अब दुनिया तेज हो गई है। अगर आप वहां पहुंचें और वापसी की यात्रा शुरू करें और इस दौरान कैबिनेट खत्म नहीं हुई है, तो पंचायत होगी।

    लॉकडाउन का सबसे ज्यादा असर पर्यटन उद्योग पर

    मुख्यमंत्री ने कहा कि लॉकडाउन का सबसे ज्यादा असर पर्यटन कारोबार पर पड़ा है, लेकिन ऐसे में भी यह काबिले तारीफ है कि यह विभाग नई योजनाओं को शुरू करने के अलावा रोजगार मुहैया कराने की पहल कर रहा है। उन्होंने कहा कि प्रसिद्ध इतिहासकार दाऊद दलवी की किताब में मैंने अभी पढ़ा है कि देश की 1200 गुफाओं में से 800 गुफाएं महाराष्ट्र में हैं। लेकिन हम वास्तव में कितनी गुफाओं को जानते हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि हमें राज्य के पर्यटक स्थलों का और भी बेहतर तरीके से विकसित करना होगा, ताकि हम ज्यादा से ज्यादा सैलानियों को आकर्षित कर सकें।