MBMC school

Loading

मुंबई: बीएमसी स्कूलों (BMC Schools) में पढ़ने वाले बच्चों को मिलने वाली 27 प्रकार की सामग्री समय पर मिलने की उम्मीद है। बीएमसी (BMC) ने वर्ष 2023-24 के शिक्षा सत्र के लिए विद्यार्थियों (Students) को दिए जाने वाली सामग्री को खरीदने के प्रस्ताव को कमिश्नर इकबाल सिंह चहल (Commissioner Iqbal Singh Chahal) ने मंजूरी दे दी है।  

नए सत्र में बीएमसी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों को समय पर सामग्री मिल सके इसके लिए अभी से तैयारी शुरू कर दी है। बीएमसी शिक्षा विभाग ने इसके लिए वस्तुओं की खरीद के लिए 52 करोड़ रुपए का दो अलग-अलग प्रस्ताव मंजूरी के लिए बीएमसी कमिश्नर के पास भेजा था जिसे मंजूरी मिल गई हैं।

27 प्रकार की वस्तुएं उपलब्ध कराती हैं BMC

बीएमसी पिछले 16 वर्षों से अपने स्कूलों के विद्यार्थियों को 27 प्रकार की वस्तुएं स्कूल खुलने के साथ ही उपलब्ध कराती हैं। इसमें स्कूली किताबों के साथ-साथ छात्रों को स्कूल बैग, छाते, जूते, रेनकोट, वॉटर बॉटल, पेंसिल, बुक और यूनिफॉर्म सहित अन्य सामग्री शामिल होती है। यह सामान जून में स्कूल के खुलने के पहले दिन विद्यार्थियों को उपलब्ध कराने का नियम है, लेकिन देर से जारी किए गए टेंडर, ठेकेदार की लापरवाही के कारण छात्रों का समय पर वस्तुएं नहीं मिल पाती हैं।  

बीएमसी 52 करोड़ रुपए करेगी खर्च 

गौरतलब है कि वर्ष 2022 में बीएमसी स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को सितंबर तक यूनिफार्म नहीं मिल पाया था। उससे सबक लेते हुए बीएमसी ने इस साल अभी से यह प्रक्रिया शुरू कर दी है। विद्यार्थियों के लिए सामान खरीदी पर बीएमसी ने करीब 52 करोड़ रुपए खर्च करेगी।

तीन लाख से अधिक विद्यार्थी करते हैं शिक्षा ग्रहण 

बीएमसी मुंबई में मराठी, हिंदी, इंग्लिश, गुजराती, तमिल, तेलगू, कन्नड़ और उर्दू सहित कुल आठ माध्यमों के स्कूलों का संचालन करती है। जिसमें तीन लाख से अधिक विद्यार्थी शिक्षा ग्रहण करते हैं। स्कूलों में विद्यार्थियों की संख्या में वृद्धि को देखते हुए बीएमसी जूते, मोज़े सहित अन्य सामान ज्यादा संख्या में खरीद रही हैं। जिससे पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष 12 करोड़ रुपए अधिक खर्च किया जा रहा है। शिक्षा विभाग के अधिकारी ने बताया कि बीएमसी स्कूलों में छात्रों की संख्या बढ़ने के कारण सामग्री की अधिक आवश्यकता होगी। इसलिए खर्च बढ़ गया है।

इस साल विद्यार्थियों को स्कूल के पहले ही सभी सामान उपलब्ध करा दिए जाएंगे। जिसमें वे सभी सामान होंगे जो सूची में हैं। यह सामग्री समय से स्कूल में पहुंचा दी जाएगी। उसके बाद स्कूल खुलने के बाद सामग्री का छात्रों को वितरित कर दी जाएगी।

-राजेश कंकाल, बीएमसी शिक्षा अधिकारी