Surat Railway Station

    Loading

    मुंबई: रेल मंत्रालय ने देश भर के 1,275 रेलवे स्टेशनों को अमृत भारत स्टेशन योजना (Amrit Bharat Station Scheme) के अंतर्गत अपग्रेडेशन और आधुनिकीकरण के लिए चिह्नित किया है, जिनमें पश्चिम रेलवे (Western Railway) के मुंबई उपनगरीय स्टेशनों सहित गुजरात में सुरत,अहमदाबाद जैसे बड़े स्टेशन शामिल हैं। मुंबई के नजदीक सूरत स्टेशन (Surat Railway Station) को ‘नए भारत का नया रेलवे स्टेशन’ के रूप में संवारने का निर्णय लिया गया है।

    पश्चिम रेलवे के सीपीआरओ सुमित ठाकुर के अनुसार, सूरत स्टेशन का पुनर्विकास कार्य शुरू हो गया है। यह कार्य सूरत इंटीग्रेटेड ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन द्वारा किया जा रहा है, जो भारतीय रेलवे और गुजरात सरकार के बीच गठित एक निगम, गुजरात सरकार के 462 करोड़ रुपए के हिस्से सहित 1,475 करोड़ रुपए की अनुमानित लागत से इस स्टेशन का पुनर्विकास किया जा रहा है। प्रथम चरण में 980 करोड़ रुपए के कार्य होंगे, जिसमें से रेलवे का हिस्सा 683 करोड़ रुपए, जबकि गुजरात सरकार का 297 करोड़ रुपए है। इसे मई, 2027 तक पूर्ण करने का लक्ष्य है।

    एकीकृत कनेक्टिविटी

    सीपीआरओ ठाकुर ने बताया कि सूरत स्टेशन को एक मल्टी-मॉडल ट्रांसपोर्ट हब के रूप में विकसित किया जा रहा है, जो रेलवे, जीएसआरटीसी सिटी बस टर्मिनल स्टेशन, मेट्रो आदि को एकीकृत कर निर्बाध कनेक्टिविटी प्रदान करेगा। सूरत स्टेशन के वास्तुशिल्प को विशेष  प्रकार से डिजाइन किया गया है।

    फेज-1 का काम शुरू

    इस परियोजना के फेज-1 के अंतर्गत कार्य पहले ही शुरू हो चुका है। पूर्व की ओर रेलवे स्टेशन भवन में विद्युत केबल और पाइपलाइन को स्थानांतरित करने का कार्य प्रगति पर है। रेलवे स्टेशन 100 प्रतिशत दिव्यांग अनुकूल होगा। पूरे स्टेशन परिसर में 41 लिफ्ट और 70 एस्केलेटर लगाए जाएंगे। ऊर्जा, जल और अन्य संसाधनों के कुशल उपयोग, नवीकरणीय ऊर्जा के उपयोग आदि के लिए सुविधाओं के साथ स्टेशन भवन प्लेटिनम रेटिंग का हरित भवन होगा। स्टेशन अत्याधुनिक संरक्षा और सुरक्षा तकनीकों से भी लैस होगा।