मिलावटखोरों पर करें कठोर कार्रवाई, मंत्री डॉ. राजेंद्र शिंगणे ने दिए FDA अधिकारियों को निर्देश

    Loading

    मुंबई : दीपावली त्योहार (Diwali Festival) को अब कुछ ही दिन बचे हैं। त्योहार नजदीक आते ही मिठाई (Sweet) सहित खाद्य पदार्थों के मिलावटखोर सक्रिय हो जाते हैं। ऐसे लोगों पर नकेल कसने के लिए एफडीए (FDA) ने कमर कसी है। खाद्य और औषधि प्रशासन मंत्री डॉ. राजेंद्र शिंगणे (Minister Dr. Rajendra Shingne) ने एफडीए अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक में दुग्धजन्य और खाद्य पदार्थों के मिलावटखोरों पर कठोर कार्रवाई करने का आदेश दिया है।

    डॉ. शिंगणे ने एफडीए अधिकारियों से कहा कि त्योहार में राज्य की जनता को ताजी और मिलावट रहित मिठाई और अन्य पदार्थ खाने को मिले इसलिए मिलावटखोरों पर अभी से नकेल कसें। समीक्षा बैठक में एफडीए कमिश्नर परिमल सिंह, सभी ज्वाईंट कमिश्नर और जिलास्तर के अधिकारी वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से उपस्थित रहे।  डॉ. शिंगणे कहा कि जिलास्तर पर मिठाई,  दूध और अन्य खाद्य पदार्थ के उत्पादकों के साथ बैठक कर उचित निर्देश दें। मिठाई बनाने की तारीख और खराब होने की तारीख डालना जरूरी है। दूध और दूध से बने मिलावटी खाद्य पदार्थों की जांच करें। नागरिकों को भी जागरूक करने की मुहिम चलाएं जिससे वे मिलावटी खाद्य पदार्थ खरीदने से बचें। 

    गैर फार्मासिस्ट वाले मेडिकल स्टोर के लायसेंस होंगे रद्द

    समीक्षा बैठक में शिंगणे ने कहा कि जिन मेडिकल स्टोर्स पर फार्मासिस्ट नहीं हैं उन दुकानों का लाइसेंस रद्द करने की कार्रवाई को तेज करें। इसके अलावा  आयुर्वेद, ऐलोपैथी और अन्य दवाओं निर्माण के दर्जे की लगातार जांच करें। उन्होंने एफडीए में रिक्त पदों को भरने के मुद्दे पर समीक्षा की।  

    एक अप्रैल 30 सितंबर तक दूध और अन्य खाद्य पदार्थों पर हुई कार्रवाई में 4,60,791 रुपए की कीमत का माल जब्त किया गया। इसके अलावा दुग्धजन्य पदार्थ पर की गई कार्रवाई में 39,50,386 रुपए का माल जब्त किया गया। एफडीए द्वारा मारे गए छापे में 526.10 लाख रुपए की कीमत का माल जब्त किया गया। त्योहार नजदीक आने पर शुरु की मुहिम में मावा, मिठाई, खाद्य तेल, घी,रवा मैदा, बेसन मसाले आदि मिलावटी पदार्थों पर कार्रवाई करके 31,11,514 रुपए की कीमत का सामना जब्त कर मिलावटखोरों पर कार्रवाई की गई है।

    -परिमल सिंह, कमिश्नर, एफडीए