Deccan Queen

    Loading

    मुंबई: देश की आर्थिक राजधानी मुंबई (Mumbai) को महाराष्‍ट्र की सांस्कृतिक राजधानी पुणे (Pune) से जोड़ने वाली प्रीमियम ट्रेन (Premium Train) डेक्‍कन क्‍वीन (Deccan Queen) बुधवार को 92 वर्ष की हो गई। देश की पहली इलेक्ट्रिक लोको ट्रेन ‘डेक्‍कन क्‍वीन’ का शुभारंभ 1 जून 1930 को  ग्रेट इंडियन पेननसुला रेलवे के माध्यम से हुआ। मध्‍य रेल‍‍वे पर शुरू की गई इलेक्ट्रिक लोको वाली यह पहली डीलक्‍स ट्रेन थी, जिसे ‘क्‍वीन ऑफ डेक्‍कन’ (दख्‍खन की रानी) भी कहा जाता है।

    शुरू में इस गाड़ी को 7 डिब्‍बों के दो रेक के साथ चलाया गया जिनमे से एक रेक को स्‍कारलेट मोलडिंग सहित सिलवर कलर में पेंट किया गया था तथा दूसरे रेक को गोल्‍ड लाइनों के साथ रॉयल ब्‍ल्‍यू कलर मे पेंट किया गया था। मूल रेकों के डिब्‍बो के अंदर फ्रेम्‍स का निर्माण इंग्‍लैंड मे किया गया, जबकि डिब्‍बों का निर्माण जीआईपी रेलवे के मांटुगा कारखाने में किया गया था। इस समय ट्रेन 17 डिब्बों के साथ चलती है। 91 वर्ष बाद भी यह ट्रेन यात्रियों की पहली पसंद बनी हुई है।

    अब अत्याधुनिक कोच के साथ दौड़ेगी ट्रेन

    देश की सबसे पुरानी लग्जरी ट्रेन डेक्कन क्वीन अब नए लुक के साथ दौड़ेगी। चेन्नई स्थित इंटीग्रल कोच फैक्ट्री (आईसीएफ) से  डेक्कन क्वीन के एलएचबी कोच मुंबई पहुंच चुके हैं। इन अत्याधुनिक कोच का मुआयना बुधवार को जीएम अनिल कुमार लाहोटी ने किया। इस दौरान जीएम के साथ मुख्य परिचालन प्रबंधक मुकुल जैन, सीसीएम मणिजीत सिंह, ए. के. गुप्ता, डीआरएम शलभ गोयल सहित कई वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे। जीएम ने कहा कि सबसे प्रतिष्ठित ट्रेन में से डेक्कन क्वीन पिछले 92 वर्षों से सफलतापूर्वक चल रही है। डेक्कन क्वीन में भारतीय रेलवे पर अपनी तरह का एकमात्र रेस्तरां कार है। अधिक सुरक्षित और सुखद यात्रा के लिए एलएचबी कोच के साथ यह ट्रेन आगामी 22 जून से चलेगी।

    विस्टाडोम कोच में प्लेन का लुक

    डेक्कन क्वीन में एक विस्टाडोम कोच भी पर्यटन का आनंद लेने के लिए जोड़ा गया है। यह कोच अंदर से प्लेन में बैठने जैसा अनुभव देता है,इसके अलावा विस्टाडोम कोच में कांच की बड़ी खिड़कियां, पारदर्शी छत, अत्याधुनिक  सीटें, ऑब्‍जर्वेशन लाउंज आदि सुविधाएं हैं। मध्य रेलवे के सीपीआरओ शिवाजी सुतार ने बताया कि डेक्कन क्वीन एलएचबी रेक में 4 एसी चेयर कार,1 विस्टाडोम कोच, 8 सेकेंड क्लास चेयर कार,1 जनरल सेकेंड क्लास सह गार्ड ब्रेक वान और जनरेटर कार होंगे।