Theft in a seven star hotel by making a tunnel, thieves blew up the statue of a Roman warrior 10 feet high

    -सत्यप्रकाश सोनी

    मुंबई: आरे पुलिस स्टेशन की हद में रॉयल पाम स्थित इम्पीरियल पैलेस नामक सात सितारा होटेल (Seven Star Hotel) में सुरंग (Tunnel) बनकर चोरी करने वाले पवई पाठक गैंग के दो सदस्यों को गिरफ्तार (Arrested) किया है। दोनों आरोपियों के पास से चोरी की गई करीब 7 लाख कीमत वाली इटली की बनी पीतल की कटी हुई मूर्ति बरामद किया है। दोनों आरोपी होटल के पीछे वाली दीवाल के अंदर से सुरंग बनाकर चोरी करते थे। दोनों आरोपी मूर्ति को कटर से काटकर उसे आरे कॉलोनी जंगल मे छुपाकर बेचने की तैयारी कर रहे रहे थे।

    दरसअल 12 अक्टूबर को आरे कॉलोनी स्थित इम्पीरियल पैलेस होटल परिसर में रखी 10 फ़ीट ऊंची स्टेचू ऑफ रोमन योद्धा की पीतल की एंटीक मूर्ति अचानक गायब होने की शिकायत मिली थी। आरे पुलिस ने मूर्ति चोरी का मामला दर्ज कर जांच शुरू की। आरे पुलिस स्टेशन की वरिष्ठ पुलिस निरीक्षक ज्योति देसाई के मार्गदर्शन में एपीआई खोलम, पीआई संजय परदेशी, पीसी बड़े, भाबड़, सिंगाने, ढोक, जानराव, थोराट, कांटे और चौहान ने मिलकर इम्पीरियल पैलेस होटल परिसर के आसपास के इलाके में लगे सीसीटीवी फुटेज के अलावा चोरी की घटना स्थल का मुआयना करते हुए पाया कि होटल के पीछे के जंगल में मूर्ति घसीटते हुए निशान दिखाई दिए। इसी आधार पर पुलिस ने पूरे इलाके के जंगल मे सर्च ऑपरेशन चलाया। 

    जंगल में मूर्तियों के कुछ टुकड़े दिखाई दिए

    जांच के दौरान पुलिस को आरे कॉलोनी के बंगुड़ा जंगल में मूर्तियों के कुछ टुकड़े दिखाई दिए। पुलिस ने आसपास के जंगल से करीब 300 किलो पीतल की कटी हुई मूर्ति के टुकड़े बरामद की। जिसकी कीमत करीब 7 लाख रुपए है। इसके अलावा पुलिस को यह भी जानकारी मिली थी कि चोरों ने  मूर्ति के कुछ टुकड़े लेकर कुर्ला चोर बाजार में बेचने गए थे। दुकानदार ने इसकी जानकारी दी थी। जिसके बाद पुलिस ने कुर्ला से भी मूर्ति के कुछ टुकड़े हासिल कर लिया है।

    कुर्ला में मूर्ति को बेचने की थी योजना

    इम्पीरियल होटल के सिक्योरिटी इंचार्ज शिवकुमार सुंदरराज ने बताया कि गायब हुई मूर्ती को होटल मालिक ने इटली से लाया था। चोर इसे बेचने के इरादे से मूर्ति को काटकर जंगल मे छुपा दिए थे। मूर्ती को कुर्ला बेचने के लिए निकल रहे थे तभी पुलिस ने उन्हें पकड़ लिया।

    दोनों पठान गैंग के मेंबर

    सुंदरराज ने बताया कि लॉकडाउन में होटल बन्द होने से काफी चोरियां हो रही हैं। कई बार चोरों ने होटल के अंदर रखे हुए कान्स और पीतल की मूर्तियां, महंगे झूमर, इम्पोर्टेन्ट सजावट के सामान को होटल के ऊपर से नीचे जंगल मे फेंक देते थे बाद में उसे उठा ले गए। इसी दरम्यान चोरों ने होटल की पीछे वाली दीवाल को तोड़कर सुरंग बनाकर चोरी की थी। बाद में सुरंग को बंद कर दिया गया। पकड़े गए आरोपी का नाम स्माइल सलीम शेख (21) और जलाल सलीम शेख (21) दोनों पवई पठान गैंग के मेंबर हैं। जिसमे एक पठान का भांजा शामिल है।